GST से भरा सरकार का खजाना, जून में ₹1.74 लाख करोड़ रहा जीएसटी कलेक्शन


नई दिल्ली. जुलाई महीने की शुरुआत के साथ ही सरकार के लिए गुड न्यूज आई है, जो सरकारी खजाने से जुड़ी हुई. जी हां, जुलाई महीने की पहली तारीख को जीएसटी कलेक्शन (GST Collection) के शानदार आंकड़े आए हैं. देश का बीते जून महीने का जीएसटी कलेक्शन 1.74 लाख करोड़ रुपये रहा है. बीते साल की समान अवधि की तुलना में ये 8 फीसदी से ज्यादा बढ़ा है.

सूत्रों ने सोमवार को बताया कि ग्रॉस जीएसटी कलेक्शन जून में 8 फीसदी बढ़कर 1.74 लाख करोड़ रुपये रहा. उन्होंने कहा कि सरकार ने हालांकि मंथली जीएसटी कलेक्शन के डेटा आधिकारिक रूप से देना रोक दिया है.

पहली तिमाही में 5.57 लाख करोड़ रुपये रहा जीएसटी कलेक्शन
सूत्रों ने कहा कि चालू वित्त वर्ष (अप्रैल-जून) में अब तक ग्रॉस गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स कलेक्शन 5.57 लाख करोड़ रुपये रहा. जून में कलेक्शन मई 2024 के कलेक्शन 1.73 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है. यह जून 2023 के कलेक्सन 1.61 लाख करोड़ रुपये से 8 फीसदी ज्यादा है.

अप्रैल में बना था जीएसटी का रिकॉर्ड
एकीकृत जीएसटी (आईजीएसटी) का निपटान केद्रीय जीएसटी (सीजीएसटी) के मद में 39,586 करोड़ रुपये का और राज्य जीएसटी (एसजीएसटी) के मद में 33,548 करोड़ रुपये का किया गया. इस साल अप्रैल में जीएसटी कलेक्शन 2.10 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर को छू गया था. सूत्रों ने बताया कि सरकार आगे टैक्स कलेक्शन के संबंध में कोई बयान जारी नहीं करेगी.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
ईवाई इंडिया के ‘टैक्स पार्टनर’ सौरभ अग्रवाल ने कहा कि यह मजबूत प्रदर्शन अर्थव्यवस्था में तेजी को दर्शाता है. इसमें टैक्स विभाग के साथ ही व्यवसाय जगत का भी योगदान है. अग्रवाल ने कहा कि कलेक्शन में उल्लेखनीय वृद्धि से जीएसटी सुधारों के आगे बढ़ाए जाने की उम्मीद है. अगले सुधार संभावित रूप से कार्यशील पूंजी अवरोधों का समाधान कर सकते हैं.

Tags: Finance ministry, Gst, GST collection, Ministry of Finance



Source link

x