Guinness Book withdrew the title of oldest dog know how old is the dog


 

दुनिया में लाखों जानवरों के बीच कुछ जानवर इंसानों के सबसे प्रिय होते हैं. इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता कुत्तों का आता है. इतना ही नहीं कुत्तों को इंसान का सबसे वफादार दोस्त भी कहा जाता है. कुछ लोग कुत्तों को घर का सदस्य भी मानते हैं. हालांकि आमतौर पर कुत्तों की उम्र 14-15 साल होती है. लेकिन दुनिया में एक ऐसा कुत्ता भी है, जिसने सबसे ज्यादा उम्रदराज कुत्ता होने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. आप ने सही पहचाना हम पुर्तगाल के बोबी डॉग की ही बात कर रहे हैं. हालांकि गिनीज बुक ने ये रिकॉर्ड वापस ले लिया है. जानिए क्या है पूरा मामला. 

 सबसे बुजुर्ग कुत्ता

पुर्तगाल के बोबी को दुनिया का सबसे बुजुर्ग कुत्ता कहा जाता है. क्योंकि 31 साल और 165 दिन तक जिंदा था. इसी वजह से उसे दुनिया का सबसे बुजुर्ग कुत्‍ता कहा गया और ग‍िनीज बुक ने उसे सबसे बूढ़े कुत्‍ते के ख‍िताब से नवाजा था. लेकिन अब उससे यह ख‍िताब छीन ल‍िया गया है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने कहा कि उसके पास इस बात का कोई सबूत नहीं है कि पिछले साल मरने वाला बुजुर्ग कुत्ता उतना बूढ़ा था, जितना दावा किया गया था.

क्या है मामला

बता दें कि बोबी कुत्ता रफेरो डो अलंतेजो नस्‍ल का था. एक्‍सपर्ट्स का कहना है क‍ि इस तरह की नस्‍ल के कुत्‍तों की औसत जिंदगी 12 से 14 साल की ही होती है. फ‍िर यह इतने लंबे समय तक जिंदा कैसे था. हालांकि बोबी के माल‍िक ने उसकी उम्र सही साबित करने के ल‍िए ग‍िनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड को एक माइक्रोचिप सौंपी थी. दावा किया जाता है कि इससे पता चल जाएगा क‍ि उसकी असली उम्र कितनी है. हालांकि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने कहा कि हमारे पास इस बात का कोई सबूत नहीं है कि बोबी उतना ही बूढ़ा कुत्‍ता था, जितना क‍ि दावा क‍िया जाता है. बोबी की उम्र साबित करने का दावा करने वाला माइक्रोचिप उसे यह उपाधि देने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं है. इसल‍िए हम इस रिकॉर्ड को वापस लेते हैं. गिनीज बुक ने कहा कि फ‍िलहाल ये तय नहीं क‍िया गया है क‍ि कौन सा कुत्ता नया रिकॉर्ड धारक है.

कुत्ते के मालिक ने क्या कहा

बोबी के मालिक लियोनेल कोस्टा ने रिकॉर्ड छीनने को लेकर कोई टिप्‍पणी करने से इनकार किया है. उन्होंने सिर्फ इतना कहा क‍ि बोबी की उम्र को लेकर संदेह निराधार हैं. वहीं पिछले महीने रॉयल कॉलेज ऑफ वेटरनरी सर्जन के डैनी चेम्बर्स ने कहा था क‍ि हमारे क‍िसी भी साथी का ये मानना नहीं है क‍ि कुत्‍ता वास्‍तव में 31 साल तक जिंदा था. बता दें इसके पहले सबसे उम्रदराज कुत्‍ते का ताज ऑस्‍ट्रेलियाई कैटल डॉग ब्‍लूएई के नाम था. उस कुत्ते की मौत 1939 में हुई थी और वह 29 साल 5 महीने जिंदा था.

 

ये भी पढ़ें: विदेश में पैदा होने पर बच्चे को कहां की मिलेगी नागरिकता, जानें क्या कहता है कानून



Source link

x