Guinness Book World Record For Longest Hair To Indian Women, UP Ki Mahila Ke Hai Duniya Me Sabse Lambe Baal – चाहिए 7 फीट के लंबे, काले और घने बाल तो गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवा चुकीं स्मिता श्रीवास्तव से जानें वह खास घरेलू नुस्खा


चाहिए 7 फीट के लंबे, काले और घने बाल तो गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवा चुकीं स्मिता श्रीवास्तव से जानें वह खास घरेलू नुस्खा

Longest Hair in the World: भारत की इस महिला के नाम है ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

खास बातें

  • भारत के नाम हैं विश्व के सबसे लंबे बालों का रिकॉर्ड.
  • यूपी की इस महिला ने जीता है गीनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड.
  • जानें कैसे करती हैं अपने बालों की देखभाल.

अंकित श्वेताभ: पूरी दुनिया में अनोखी और खास चीजों में टॉप रैंक करने वाले लोगों को गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness Book World Record) से नवाजा जाता है. किसी भी व्यक्ति बल्कि किसी भी देश के लिए इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने की चाहत होती हैं. इसमें विश्व में सबसे लंबा इंसान, विश्व में सबसे लंबी टांगे, सबसे छोटी हाइट, जैसे टॉपीक्स पर अवॉर्ड दिए जाते हैं. ऐसी ही एक कैटेगरी “विश्व में सबसे लंबे बाल (जीवित इंसान के)” की है. इस कैटेगरी में सबसे पहला पुरस्कार यूपी (UP) की एक महिला को हाल ही में मिला हैं. आइए जानते हैं कैन हैं वो महिला और क्या कहती हैं वो अपने इस अचिवमेंट के बारे में.

यह भी पढ़ें

रोज रात में सोने से पहले करें इस तेल से तलवे की मालिश, जोड़ों के दर्द, सूजन और आंख की कमजोरी होगी दूर

यूपी की महिला के बाल हैं “विश्व में सबसे लंबे”

हाल ही में “विश्व के सबसे लंबे बाल” की कैटेगरी में भारत ने मेडन पुरस्कार जीता है. यूपी के प्रयागराज (Prayagraj) की रहने वाली स्मिता श्रीवास्तव (Smita Shrivastava) को गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड ने इस अवॉर्ड से नवाजा है. 46 साल की स्मिता के बालों की लंबाई 7 फिट 9 इंच है. ये पूरी दुनिया में किसी भी जीवीत इंसान में सबसे लंबे हैं. ये विश्व रिकॉर्ड भारत के नाम होना बहुत बढ़ी बात है. स्मिता को इसकी सर्टीफिकेट अक्टूबर महीने में ही मिल गई थी लेकिन गीनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने इसकी जानकारी अपनी वेबसाइट पर हाल ही में सांझा की.

कैसे मेंटेन किए इतने लंबे बाल

स्मिता ने इस वर्ल्ड रिकॉर्ड के बाद अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा, “ये इस कैटेगरी का पहला अवॉर्ड है. मुझे बहुत खुशी हैं कि मैंने भारत की ओर से इस अवॉर्ड को जीता है.” उन्होंने ने बताया कि उन्हें लंबे बाल उनकी मां से मिली हैं. स्मिता ने कभी अपने बालों पर किसी शैप्पु का यूज नहीं किया है. वो बालों के लिए एक नेचुरल रूटीन अपनाती हैं. रीठा, शिकाकाई, आवंला और प्याज के जूस से वो अपने बालों को नरिश करती हैं.





Source link

x