Gumla News: गुमला के रागी प्रोडक्ट को मिली नई पहचान, यहां दुनिया चख रही इसका स्वाद


गुमला: झारखंड के गुमला में रागी के अच्छे दिन शुरू हो गए हैं. जिले के निवर्तमान उपायुक्त सुशांत गौरव की पहल पर हजारों किसान व दीदियां योजना से जुड़ कर रागी के क्षेत्र में काम कर रही हैं. रागी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जिला में किसानों के बीच निःशुल्क रागी के बीज का वितरण किया गया था. साथ ही जिले में रागी प्रोसेसिंग यूनिट का संचालन किया जा रहा है, जिससे सैंकड़ों ग्रामीण महिलाओं को रोजगार भी मिला है.

वहीं, रागी से अब आटा के अलावा विभिन्न प्रकार के आइटम जैसे लड्डू, भुजिया, ठेकुआ, बिस्कुट, नमकीन,आलू चाप, इडली, समोसा आदि का भी निर्माण किया जा रहा है. रागी को खोई पहचान धीरे धीरे मिलने लगी है. वहीं, गुमला के रागी से बने उत्पादों को विश्व खाद्य भारत 2024 में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंच पर प्रदर्शित हो रहा है. रागी मिशन गुमला के तहत रागी उत्पादक समूह (FPO) इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं. यह आयोजन 19 से 22 सितंबर के बीच नई दिल्ली के भारत मंडपम में हो रहा है, जिसमें दुनिया भर के खाद्य उत्पाद और प्रसंस्करण प्रदर्शित किए जा रहे हैं.

ग्रामीण महिलाओं को प्रोत्साहन
इस प्रदर्शनी में गुमला की सर्वेश्वरी महिला मंडल, बिशुनपुर की सदस्य अनीता देवी पलाश ब्रांड के अंतर्गत उत्पादों का प्रदर्शन कर रही हैं. गुमला के रागी से बने यह उत्पाद, राष्ट्रीय मंच पर पहचान दिलाने में सहायक हो रहे हैं. इससे जिले की ग्रामीण महिलाओं के उद्यमिता प्रयासों को प्रोत्साहन मिलेगा. महिलाओं द्वारा बनाए जाने वाले रागी उत्पाद देश के मिलेट मिशन को बढ़ावा देने में सहयोग प्रदान करने का कार्य कर रहे हैं. इस आयोजन से गुमला के कृषि उत्पादों को एक नया बाजार मिलने की संभावना है, जो जिले के आर्थिक विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा.

Tags: Food 18, Gumla news, Local18



Source link

x