Hackers also have their eyes on the Supreme Court not Pakistan but this country has the biggest hand in cyber attacks


आज के वक्त दुनियाभर में इंटरनेट और स्मार्टफोन की पहुंच है. इंटरनेट की सुविधा के कारण आज कई देशों के लोग एक साथ एक ही समय पर काम कर पा रहे हैं. लेकिन ये भी सच है कि साइबर क्रिमिनल इंटरनेट का इस्तेमाल क्राइम के लिए भी कर रहे हैं. साइबर क्रिमिनल पैसों की उगाही करने से लेकर, खाते में सेंध लगाना, वेबसाइट हैक करने समेत कई अन्य तरीकों से अपने क्राइम को अंजाम दे रहे हैं. साइबर क्रिमिनल से देश के यूट्यूब का चैनल भी नहीं बच पाया है. जी हां, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट के यूट्यूब चैनल पर साइबर हमला हुआ है. जानिए किस देश में सबसे होता है सबसे ज्यादा साइबर हमला.

साइबर क्राइम 

इंटरनेट के कारण आज दुनियाभर की तकनीक तेजी से आगे की तरफ बढ़ रही है. इंटरनेट ने दुनियाभर को एक साथ एक समय पर काम करने की सुविधा दी है. लेकिन इंटरनेट का जितना अच्छा इस्तेमाल किया जा रहा है, उतना ही इंटरनेट का बुरा इस्तेमाल भी हो रहा है. साइबर क्रिमिनल इंटरनेट का इस्तेमाल लोगों को ठकने, दस्तावेजों को नुकसाने पहुंचाने और गलत सूचनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें:लिफ्ट के अंदर आप भी देखते होंगे शीशा, क्या आप जानते हैं शीशा लगने के पीछे का कारण

क्या है मामला

जानकारी के मुताबिक साइबर क्रिमिनलों ने सुप्रीम कोर्ट के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर हमला किया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक साइबर क्रिमिनलों ने चैनल को हैक कर लिया है, जहां चैनल पर ‘क्रिप्टो करेंसी रिपल’ लिखा हुआ नजर आ रहा है. हालांकि चैनल हैक होते ही सुप्रीम कोर्ट की साइबर सुरक्षा टीम तुरंत सक्रिय हो गई थी. वहीं चैनल को हैकर्स से मुक्त करने के लिए आवश्यक कार्रवाई की गई है. 

ये भी पढ़ें:क्या होता है बीफ टैलो? जिसका तिरुपति बालाजी के प्रसाद में हो रहा था इस्तेमाल

इन देशों में सबसे ज्यादा साइबर क्राइम

बता दें कि वर्ल्‍ड साइबर क्राइम इंडेक्‍स 100 में पहले स्‍थान पर रूस है. यानी दुनिया में सबसे ज्‍यादा साइबर क्राइम रूस में होता है. वहीं दूसरा स्‍थान यूक्रेन का है. इसके बाद चीन, अमेरिका, नाइजीरिया और रोमानिया आते हैं. उत्‍तर कोरिया सातवें, ब्रिटेन आठवें और ब्राजील नौंवे स्‍थान पर है. वर्ल्‍ड साइबर क्राइम इंडेक्‍स में भारत 10वें पायदान पर है. रूस का वर्ल्‍ड साइबर क्राइम इंडेक्‍स स्‍कोर 100 में से 58.39 है. यूक्रेन का 36.44 और चीन का 27.86 है. वहीं, भारत का स्‍कोर 6.13 आंका गया है.

ये भी पढ़ें:शादी के बाद एक हफ्ते तक कपड़े नहीं पहनती है दुल्हन, दूल्हे के लिए भी होते हैं नियम

भारत में साइबर क्राइम

भारत में होने वाले साइबर क्राइम में एडवांस पेमेंट से संबंधित धोखाधड़ी सबसे ज्‍यादा होती है. रूस और यूक्रेन में हाईटेक साइबर क्राइम ज्‍यादा होते हैं, जहां अपराधी क्रेडिट कार्ड समेत पूरा सिस्‍टम ही हैक कर लेते हैं. ये दोनों देश नाइजीरियन फ्रॉड के हब हैं. वहीं रोमानिया और अमेरिका में हाईटेक साइबर क्राइम के साथ ही ऑनलाइन स्‍कैम भी खूब होते हैं.

ये भी पढ़ें: कोई जज विवादित टिप्पणी कर दे तो क्या उनके खिलाफ भी दर्ज हो सकता है केस? जानें क्या है कानून

 



Source link

x