Haldwani News: कहीं भी फेंक दें, उग जाएगा पेड़, पर्यावरण बचाएगी ये ‘सीड डिस्क’


हल्द्वानी. पर्यावरण को बचाने के लिए लोग नए-नए तकनीकों का इस्तेमाल करते रहते हैं. उत्तराखंड के हल्द्वानी में कृषि विभाग ने सीड डिस्क तैयार की है. पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कृषि विभाग ने इसे तैयार किया है. इस डिस्क में अलग-अलग बीजों को इकट्ठा कर रखा गया है. इस डिस्क को कहीं भी फेंकने से पेड़ उगाए जा सकते हैं. दरअसल लगातार घट रहे वन क्षेत्रफल और इसके चलते हो रहे वातावरण में बदलाव को देखते हुए वृक्षारोपण की सलाह दुनिया के सभी पर्यावरण विशेषज्ञ दे रहे हैं. वैसे तो हर साल मानसून के दौरान वृक्षारोपण होते हैं लेकिन उनके अपेक्षित परिणाम नहीं मिल पाते. इस समस्या को देखते हुए कृषि विभाग द्वारा सीड डिस्क तैयार की गई है, जिसमें तरह-तरह के बीज संरक्षित कर रखे गए हैं.

कृषि विभाग में कार्यरत वंदिता ने लोकल 18 से बातचीत में कहा कि सीड डिस्क को बीज, वर्मी कंपोस्ट खाद और खेत की मिट्टी की मदद से ऐसा बनाया गया है, जो पर्यावरण संरक्षण की दिशा में काफी कारगर साबित हो सकती है. इनमें अलग-अलग पेड़ों के दो बीज रखे गए हैं. खासकर इसमें सामुदायिक वानिकी के अंतर्गत आने वाले पेड़ों के बीज जैसे- नीम, हर्रा, बहेड़ा, कनाडा पुनीठ, आंवला जैसे दीर्घकालिक पेड़ों को बढ़ावा देने के लिए प्रयोग किया जा रहा है.

कैसे करें इस्तेमाल?
वंदिता ने आगे बताया कि किसी भी ऐसे स्थान पर जहां वृक्षारोपण करना है, वहां आपको यह सीड डिस्क फेंकनी है. इसके बाद यह डिस्क बाकी का काम खुद कर लेगी. पानी मिलते ही इस डिस्क के बीज अंकुरित हो जाएंगे. यदि आप घर में इन्हें लगाना चाहते हैं, तो केवल इसे उस जगह पर रख दीजिए, जहां आप पौधा लगाना चाहते हैं. यह वृक्षारोपण का सबसे आसान तरीका है. यह डिस्क नर्सरी में बीज लगाने, पौधे की देखरेख करने और फिर बाद में गड्ढा खोदकर रोपने से लोगों को राहत दिलाएगी. इसकी कीमत 50 से 100 रुपये है. अगर आप इसे खरीदना चाहते हैं, तो कृषि विभाग के ऑफिस में संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Agriculture department, Haldwani news, Local18, Save environment, Uttarakhand news



Source link

x