Hamas Israel War: गाजा में रुकेगी बमबारी… बाइडन बोले-बहुत हो चुका, नेतन्‍याहू ने रखी शर्त, मगर हमास का क्‍या प्‍लान?


हमास चीफ याह्या सिनवार के मारे जाने के बाद क्‍या गाजा में बमबारी रुकेगी? इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजा‍मिन नेतन्‍याहू ने कहा, हम कल युद्ध रोक देंगे, अगर हमास अपने हथ‍ियार डाल दे और हमारे सभी बंधकों को र‍िहा कर दे. इसके कुछ ही घंटे बाद अमेर‍िकी राष्‍ट्रपत‍ि जो बाइडन का भी बयान आया है. उन्‍होंने कहा-अब बहुत हो चुका, यह जंग अब थमनी चाह‍िए. मैं विदेश मंत्री टोनी ब्लि‍ंंकन को इजरायल भेज रहा हूं, ताक‍ि शांत‍ि लाई जा सके. मगर इसके बाद हमास का भी बयान आया. उसने हथ‍ियार डालने से साफ इनकार कर दिया. ये भी कहा क‍ि तब तक हम बंधकों को नहीं छोड़ेंगे, जब तक क‍ि इजरायल फ‍िल‍िस्‍तीन पर आक्रमण बंद नहीं कर देता. हमास ने ये भी कहा क‍ि सिनवार का छोटा भाई मोहम्‍मद सिनवार हमास का नया चीफ चुना जाएगा.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने हमास से युद्ध को खत्‍म करने और सभी बंधकों को तुरंत रिहा करने को कहा. बाइडन ने शुक्रवार की सुबह जर्मनी पहुंचने जहां वे जर्मन, फ्रांसीसी और ब्रिटिश नेताओं से यूक्रेन और गाजा के मामले में चर्चा करेंगे. ईरान पर भी बात होगी. बाइडन ने कहा, हम अब यह तय करने जा रहे हैं कि अगले हफ्ते क्‍या होने वाला है. हम गाजा को कैसे संवारेंगे.

नेतन्‍याहू की शर्त
इससे पहले नेतन्‍याहू ने एक्स पर एक वीडियो शेयर क‍िया. कहा, याह्या सिनवार को रफाह में हमारे बहादुर सैनिकों ने मार ग‍िराया. हालांकि, यह गाजा में युद्ध का अंत नहीं है, लेकिन यह अंत की शुरुआत है. गाजा के लोगों के लिए सिर्फ मेरा एक ही संदेश है- यह युद्ध कल खत्‍म हो सकता है. अगर हमास अपने हथियार डाल दे और हमारे बंधकों को वापस कर दे.

हमास ने क्‍या कहा
हमास नेता अल अल-हय्या ने एक रिकॉर्डेड संदेश में कहा- गाजा से इजरायली बंधक तब तक वापस नहीं जाएंगे जब तक कि फिलिस्तीनी एन्क्लेव पर आक्रमण बंद नहीं हो जाता और इजरायली सेना वापस नहीं लौट जाती. जेरूसलम पोस्ट ने नैम के हवाले से कहा , हमारे नेताओं के मारे जाने से हम और भी मजबूत होते जा रहे हैं. इजरायल हो हर जख्‍म का जवाब दिया जाएगा.

Tags: Benjamin netanyahu, Hamas attack on Israel, Israel gaza attack today



Source link

x