Hanuman Jayanti 2024 : Date, Muhurt, Puja Vidhi, Bhog Recipe | Hanuman Ji Ke Priya Bhog | Offer These Things To Lord Hanuman On Tuesday


Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर बजरंग बली को लगाएं इन चीजों का भोग, प्रसन्न होंगे राम भक्त हनुमान, पूरी होगी मनोकामना!

इस साल हनुमान जयंती 23 अप्रैल, 2024 को मनाई जाएगी.

Hanuman Bhog: भक्तों के हर संकट को दूर करने वाले हनुमान जी (Lord Hanuman) को संकट मोचक कहा जाता है. इस साल 23 अप्रैल को देशभर में धूमधाम से हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) मनाई जाएगी. मान्यता है कि हनुमान जयंती के दिन विधि विधान से पवन पुत्र की पूजा अर्चना (Hanuman Puja) करने से जीवन के कष्टों का निवारण हो जाता है. मान्यता है कि प्रभु को उनका प्रिय भोग अर्पित करने से वे जल्दी प्रसन्न होते हैं. हनुमान जयंती के दिन बजरंग बली (Ram bhakt Hauman) की पूजा के दौरान उन्हें उनके प्रिय चीजों का भोग लगाना चाहिए. आइए जानते हैं हनुमान जी के प्रिय भोग और उसकी रेसिपी.

 हनुमान जी के प्रिय भोग (Bhog for Lord Hanuman)

यह भी पढ़ें

बजरंग बली को भोग में कुछ खास चीजें अत्यंत प्रिय हैं. उन्हें लड्‌डू, पंचमेवा, इमरती या जिलेबी, बूंदी और पान का बीड़ा भोग के रूप में अर्पित करना चाहिए. इन चीजों को भोग में चढ़ाने से पवनपुत्र अत्यंत प्रसन्न होते हैं, ऐसी मान्यता है. गुड़ और चने का भोग भी हनुमान जी को प्रिय हैं.

हनुमान जी के प्रिय भोग बूंदी की रेसिपी (Bundi Bhog Recipe for Lord Hanuman)

हनुमान जी के प्रिय भोग बूंदी बनाने के लिए एक बर्तन में बेसन, पानी, दही और बेकिंग सोडा डालकर गाढ़ा घोल बना तैयार करें. इस घोल को 2-4 घंटे के लिए रखें. इस समय  बूंदी में डालने के लिए गाढ़ी चाशनी तैयार करें. इसके बाद कड़ाही में घी गर्म करें और बूंदी मेकर में घोल डाल कर  बूंदी तैयार कर लें. तैयार बूंदी को चाशनी में डाल दें. बूंदी के अच्छे से चाशनी में डूब जाने पर बजरंगबली को बूंदी का भोग लगाएं.

बूंदी लड्डू रेसिपी | Boondi Ladoo Recipe

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)



Source link

x