Hanuman Jayanti 24 How To Please Hanuman Ji And Shani Dev On Hanuman Jayanti – Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर बजरंगबली की पूजा के साथ इस तरह करें शनि देव को भी प्रसन्न


Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर बजरंगबली की पूजा के साथ इस तरह करें शनि देव को भी प्रसन्न

आइए हम आपको बताते हैं कैसे आप बजरंगबली और शनि देव को प्रसन्न कर सकते हैं.

Hanuman Jayanti 2024 : हिंदू धर्म में हनुमान जयंती का विशेष महत्व होता है और जब हनुमान जयंती मंगलवार यानी कि बजरंगबली के प्रिय दिन को पड़ती है तो इसका महत्व और बढ़ जाता है. इस बार हनुमान जयंती का पावन पर्व 23 अप्रैल 2024, मंगलवार के दिन पड़ रहा है, इसे हनुमान जी के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है. कहते हैं कि चैत्र पूर्णिमा के दिन ही अंजनी पुत्र हनुमान जी का जन्म सूर्योदय के बाद हुआ था. हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली की पूजा करने के साथ ही अगर आप शनि देव की भी आराधना करते हैं, तो इससे आपको विशेष फल की प्राप्ति होती है.

यह भी पढ़ें

Pitru Paksha : 2024 में कब से शुरू होगा पितृपक्ष, जानें तिथियां और श्राद्ध करने का समय

हनुमान जयंती 2024 शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल चैत्र मास की पूर्णिमा को हनुमान जयंती मनाई जाती है, जिसकी तिथि 23 अप्रैल सुबह 3:25 से शुरू होकर 24 अप्रैल सुबह 5:18 तक रहेगी. ऐसे में उदया तिथि के अनुसार 23 अप्रैल को हनुमान जयंती का पावन त्योहार मनाया जाएगा. मंगलवार के दिन हनुमान जयंती पड़ने से इसका और अधिक महत्व बढ़ गया है.

हनुमान जयंती पर ऐसे करें बजरंगबली और शनि देव को प्रसन्न

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, हनुमान जी ने ही शनिदेव को रावण की कैद से मुक्त कराया था, इसलिए शनि देव ने हनुमान जी को यह वरदान दिया था कि जो कोई हनुमान जी की पूजा करेगा उसे शनि देव कभी परेशान नहीं करेंगे. हनुमान जयंती पर चित्रा नक्षत्र और वज्र योग में हनुमान जी का जन्म उत्सव मनाना अति शुभ माना जाता है. इस दिन आप शनिदेव को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा अर्चना करने के साथ ही शमी के पेड़ पर जल जरूर चढ़ाएं और सुबह या शाम को सुंदरकांड का पाठ करें. इतना ही नहीं इस दिन पीपल के पेड़ पर जल जरूर चढ़ाएं और जरूरतमंदों को भोजन कराने के साथ ही तेल, चीनी या चने का दान करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार



Source link

x