Happy Independence Day PM Narendra Modi Paid Tribute To Mahatma Gandhi At Rajghat – भारत की ताकत से दुनिया दंग है… : स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले की प्राचीर से बोले पीएम मोदी


q2gj122o pm Happy Independence Day PM Narendra Modi Paid Tribute To Mahatma Gandhi At Rajghat - भारत की ताकत से दुनिया दंग है... : स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले की प्राचीर से बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी (फाइल फोटो)

आज पूरा देश पूरे हर्षोल्लास के साथ 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस मौके पर पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से दसवीं बार झंडा फहराया. अब पीएम मोदी लाल किले से देश को संबोधित कर रहे हैं. सबसे पहले पीएम मोदी ने लाल किले से देशवासियों को आजादी की बधाई दी. इस दौरान पीएम मोदी ने देश के कई स्वतंत्रता सैनानियों को याद किया. इससे पहले पीएम मोदी ने राजघाट पहुंच महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. आज देशभर में खास कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है. लाल किले की प्रचीर से ये पीएम मोदी का दसवां संबोधन है. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में मणिपुर का खास जिक्र करते हुए कहा कि वहां कई लोगों को अपना जीवन खोना पड़ा, लेकिन अब शांति की खबरें आ रही है. देश मणिपुर के लोगों के साथ है. 

यह भी पढ़ें

पीएम मोदी ने इतिहास को याद करते हुए कहा कि कुछ लम्हें ऐसे होते हैं जिनका प्रभाव हमेशा रहता है जो कि शुरुआत में महज छोटी सी घटना लगती है, लेकिन वो समस्या की बड़ी जड़ बन जाती है. घटना छोटी क्यों न हो, लेकिन अपना प्रभाव नहीं छोड़ती. आजादी को पाने के लिए मर-मिटने वालों की बड़ी फौज तैयार हो गई थी. गुलामी की बेड़ियों को तोड़ने में लगे थे. आजादी के अमृतकाल में कालखंड में जो कदम उठाएंगे. देश को सशक्त बनाने का संकल्प लें. आज पूरे विश्व में कई देशों की उम्र ढलाव पर है जबकि भारत युवाओं की बदौलत आगे बढ़ रहा है. पीएम ने कहा कि ना हमें रुकना है और ना ही दुविधा में जीना है. हम जो करेंगे, जो कदम उठाएंगे. वो 1000 साल तक भारत की दिशा निर्धारित करने वाला है. पीएम मोदी ने कहा कि युवा शक्ति मेरा भरोसा है. आज हमारे युवाओं ने दुनिया में पहले तीन स्टार्टअप इकोसिस्टम में भारत को अलग पहचान दिला दी है.

आज इस ताकत को देख दुनिया को अचम्भा हो रहा है. आने वाला युग तकनीक का रहने वाला है. हमारे छोटे शहर आकार और आबादी में छोटे हो सकते हैं लेकिन इनका प्रभाव किसी से कम नहीं है. अवसरों की कमी नहीं है, आप जितने चाहेंगे ये देश उससे ज्यादा मौके देने का माद्दा रखता है.देश आज कृषि क्षत्रे में आगे बढ़ रहा है. देश जो आधुनिकता की ओर बढ़ रहा है, उसके पीछे मेरे देश के मजदूरों का बड़ा योगदान है, ये मेरे परिवारजन इन सभी का सम्मान करते हैं.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को 77 वें स्वतंत्रता दिवस पर देशवासियों को बधाई दी और उनसे वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प को और सशक्त बनाने का आह्वान किया.  पीएम मोदी ने मंगलवार को 77 वें स्वतंत्रता दिवस पर देशवासियों को बधाई दी और उनसे वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प को और सशक्त बनाने का आह्वान किया. उन्होंने सोशल नेटवर्किंग साइट ‘एक्स’ पर कहा, “आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं. आइए, इस ऐतिहासिक अवसर पर अमृतकाल में विकसित भारत के संकल्प को और सशक्त बनाएं। जय हिंद!” स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले का खास समारोह कड़ी सुरक्षा के बीच आयोजित किया जा रहा है.

दिल्ली को अभेद किले में तब्दील कर दिया गया है. पुलिस ने कहा कि मंगलवार को पूरी दिल्ली में कई स्तर की सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जिसमें 10,000 से अधिक कर्मी ऐतिहासिक लाल किले और उसके आसपास के क्षेत्र की निगरानी कर रहे हैं. इसी जगह यानि लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 77वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे. दिल्ली पुलिस ने 77वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए राष्ट्रीय राजधानी में व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की है. दिल्ली की सुरक्षा में 40,000 से अधिक सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है.

ये भी पढ़ें : Independence Day 2023: जश्न ए आजादी पर राजधानी में कड़ी सुरक्षा, 40,000 से अधिक जवान तैनात

ये भी पढ़ें : 77वां स्वतंत्रता दिवस समारोह आज, प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को दी बधाई : प्रमुख बातें

Featured Video Of The Day

15 अगस्त को लेकर देश की ऐतिहासिक इमारतों पर खास रौनक



Source link

x