Haridwar Lok Sabha Seat: हरिद्वार सीट पर ‘DM’ ने बढ़ाई बीजेपी की चिंता, अब PM नरेंद्र मोदी करेंगे मजबूत घेराबंदी


हाइलाइट्स

आखिर बीजेपी हरिद्वार सीट को लेकर इतनी डरी क्यों है?
बीजेपी की चिंता की असल वजह दलित और मुस्लिम वोट बैंक है

हरिद्वार. उत्तराखंड की हरिद्वार संसदीय सीट पर बीजेपी की ताबड़तोड़ ज्वाइनिंग और एक के बाद के वीवीआईपी रैली से सवाल उठने लगे हैं कि आखिर बीजेपी इस सीट को लेकर इतनी डरी क्यों है? दरअसल, बीजेपी की चिंता की असल वजह दलित और मुस्लिम वोट बैंक है. अगर दलित और मुस्लिम वोट बैंक कांग्रेस की तरफ शिफ्ट हुआ तो बीजेपी की मुश्किलें बढ़ जाएगी. यही वजह है कि 11 अप्रैल को खुद इस सीट की घेराबंदी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऋषिकेश में जनसभा को संबोधित करने वाले हैं. यह पहली बार होगा जब प्रधानमंत्री यहां रैली करेंगे.

दरअसल, 14 विधानसभा क्षेत्र वाली हरिद्वार संसदीय सीट की 11 विधानसभाएं हरिद्वार जिले में पड़ती हैं, तो 3 विधानसभाएं देहरादून जिले में है. 14 में से 6 सीट बीजेपी के पास हैं तो शेष 9 सीटों पर कांग्रेस, बसपा और निर्दलीय का कब्जा है. करीब 20 लाख वोटर्स वाली इस सीट पर साढ़े आठ लाख के आसपास मुस्लिम वोट है, जो कभी बसपा तो कभी कांग्रेस के पाले में जाता रहा है. यही वोटर बीजेपी के डर का कारण हैं. इस वोट बैंक को पाले में रखने के लिए ही ताबड़तोड़ ज्वाइनिंग हो रही हैं. हरिद्वार में ऐसे तमाम नेताओं के लिए लाल कारपेट बिछा दिया गया है, जो थोड़ा बहुत भी जनाधार रखते हैं.

दूसरे दलों के नेताओं को पार्टी ज्वाइन करवा रही BJP
यही वजह है कि बीजेपी इस सीट को जीतने के लिए दूसरे दलों के नेताओं को पार्टी ज्वाइन करवा रही है. बसपा से तीन बार के विधायक रहे हरिदास, बसपा नेता सुबोध राकेश, ऋषकेश से पूर्व मंत्री दिनेश धनै के बेटे कनक धनै, तीन बार के मंत्री रह चुके कांग्रेस नेता दिनेश अग्रवाल, डोईवाला से निर्दलीय चुनाव लड़ चुके एसपी सिंह. ज्वालापुर से विधानसभा चुनाव लड़ चुके कांग्रेस नेता एसपी सिंह, मेयर चुनाव लड़ चुके कांग्रेस नेता संजय महंत, विधानसभा चुनाव लड़ चुके पुरूषोतम शर्मा को अभी तक बीजेपी ज्वाइन कराई जा चुकी है.

दलित और मुस्लिम वोट किसी भी तरह कांग्रेस को शिफ्ट न हो
बीजेपी की कोशिश है कि दलित और मुस्लिम वोट किसी भी तरह कांग्रेस को शिफ्ट न हो. लोकसभा चुनाव में यहां बसपा करीब डेढ़ लाख के आसपास वोट ले जाती रही है. 2019 के लोकसभा चुनाव में यहां बसपा कुल डाले गए वोट का करीब 14 फीसदी वोट लेकर तीसरे नबंर पर रही. जबकि कांग्रेस 32 फीसदी वोट के साथ दूसरे नंबर पर और 52 फीसदी वोट के साथ तब बीजेपी चुनाव जीती थी, लेकिन तब विधानसभाओं में उसकी स्थिति मजबूत थी. उस वक्त संसदीय सीट के 14 विधानसभाओं में से 11 सीटों पर बीजेपी विधायक मौजूद थे.

11 पीएम की भी रैली
सिर्फ ज्वाइनिंग ही नहीं स्टार प्रचारकों के भी धुंआधार दौरे हरिद्वार सीट पर कराए जा रहे हैं. पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा हरिद्वार में रोड शो, साधु-संतों से मुलाकात करके जा चुके हैं, तो अब 11 अप्रैल को प्रधानमंत्री भी यहां पहुंच रहे हैं. कुल मिलाकर धर्मनगरी हरिद्वार की मजबूत नाकेबंदी में जुटी है बीजेपी.

Tags: Loksabha Election 2024, Loksabha Elections



Source link

x