Harmanpreet Singh: अभी तक सबसे महंगे बिके भारतीय कप्तान, मिल गए इतने लाख रुपये


hamanpreet singh- India TV Hindi

Image Source : PTI
hamanpreet singh

Hockey India League Auction 2024: भारत में भले ही सबसे प्रसिद्ध खेल इस समय क्रिकेट है, लेकिन एक वक्त पर हॉकी ने भारतीय फैंस के दिलों पर राज किया है। हॉकी भारत का नेशनल स्पोर्ट्स भी है और भारतीय हॉकी टीम के नाम ही सबसे ज्यादा 8 ओलंपिक गोल्ड मेडल जीतने का विश्व कीर्तिमान दर्ज है। लेकिन अब हॉकी का पुराना दौर लौटता हुआ नजर आ रहा है। भारतीय हॉकी टीम ने ओलंपिक 2024 में ब्रॉन्ज मेडल जीता था, जो उसका लगातार दूसरा मेडल था। अब हॉकी के दमदार प्रदर्शन को देखते हुए हॉकी इंडिया लीग का 7 साल बाद आयोजन होगा। इसके लिए हॉकी इंडिया लीग ऑक्शन 2024 का आयोजन हो रहा है। जिसमें अभी तक भारतीय हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह सबसे महंगे बिके हैं। 

78 लाख में बिके हरमनप्रीत सिंह

ऑक्शन में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह को सूरमा हॉकी क्लब ने 78 लाख रुपये में खरीदा है। पहले दिन ऑक्शन में बिके प्लेयर्स में से हरमनप्रीत की कीमत सबसे ज्यादा है। हरमनप्रीत एक शानदार ड्रैग फ्लिकर हैं, जो दबाव की स्थिति में बहुत ही अच्छा प्रदर्शन करते हैं। पेनाल्टी स्ट्रोक और कॉर्नर को गोल में बदलने में उन्हें महारथ हासिल है। वह अपने दम पर टीम को जिताने की काबिलित रखते हैं। उन्होंने नेशनल टीम के लिए खेलते 234 मैचों में 205 गोल किए हैं। भारतीय उप-कप्तान हार्दिक सिंह की सेवाएं भी यूपी रुद्रस ने 70 लाख रुपये में हासिल कीं। वह पेरिस ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता टीम का भी अहम हिस्सा थे 

हरमनप्रीत सिंह ने कही ये बात

नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी होने के बाद हरमनप्रीत सिंह ने कहा कि मैं वास्तव में उत्साहित हूं क्योंकि मुझे पंजाब टीम ने चुना है। हमारी टीम का नाम सूरमा हॉकी क्लब है। यह और भी खुशी की बात है कि हॉकी इंडिया लीग वापस आ रहा है। यह हमारे युवाओं के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने का एक अच्छा अवसर है और हॉकी का भविष्य उज्जवल है। हॉकी इंडिया लीग की 7 साल बाद वापसी हो रही है। इससे पहले पांच सीजन हो चुके हैं और पिछली बार साल 2017 में कलिंगा लैनर्स ने दबंग मुंबई को हराकर खिताब जीता था। 

हरमनप्रीत की कप्तानी में ही भारतीय टीम ने पेरिस ओलंपिक 2024 में ब्रॉन्ज मेडल स्पेन को हराकर जीता था। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने दमदार खेल दिखाया था। इसके अलावा ग्रुप स्टेज में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से हराया था। भारत ने ओलंपिक में 52 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को पटखनी दी थी। 

यह भी पढ़ें: 

चैंपियंस ट्रॉफी और भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज से स्टार प्लेयर बाहर, टीम को लगा तगड़ा झटका

ODI सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम की घोषणा, दिल्ली कैपिटल्स के युवा प्लेयर को भी मिला मौका





Source link

x