Haryana Chunav: बीच चुनाव कांग्रेस में हड़कंप, दिग्गज नेता एक हफ्ते से प्रचार से दूर


Haryana Chunav: हरियाणा कांग्रेस में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है. विधानसभा चुनाव प्रचार की सरगर्मियां जोरों पर है. इस बीच पार्टी के भीतर की गुटबाजी सामने आ गई है. पार्टी की एक वरिष्ठ नेता और सांसद बीते एक हफ्ते से चुनाव प्रचार से दूर हैं. सूत्रों के मुताबिक राज्य में टिकट बंटवारे के बाद से ही कुमारी सैलजा सूबे में चुनाव प्रचार से गायब हैं, जबकि वो काफी अरसे से राज्य में यात्रा निकाल रही थीं. सूत्रों के मुताबिक उन्होंने ये कदम कई वजहों से उठाया है..

पहली वजह उनके बेहद खास अजय चौधरी को नारनौंद से टिकट न मिलना. दूसरी वजह नारनौंद में कांग्रेस उम्मीदवार जस्सी पेटवाड़ के नामांकन कार्यक्रम में एक समर्थक ने कुमारी सैलजा पर जातिगत टिप्पणी की थी. सैलजा को लगता है की इस टिप्पणी का विरोध सही समय पर हुड्डा ने नहीं किया. तीसरी वजह हरियाणा की लगभग आधा दर्जन सीटों ( बल्लभगढ़, तिगांव, पानीपत ग्रामीण, बुआणिखेड़ा और अन्य) पर दिल्ली की पसंद वाले उम्मीदवारों के खिलाफ कथित रूप से हुड्डा गुट द्वारा पार्टी के अधिकृत उम्मीदवार की बजाए दूसरे उम्मीदवारों को गुप्त समर्थन भी है.

हरियाणा में कुल 17 सुरक्षित सीटें हैं. इसके अलावा सिरसा और फतेहाबाद की विधानसभा सीटों पर भी सैलजा का प्रभाव है. ऐसे में करीब 21 विधानसभा सीटें हैं, जहां दलित चेहरा कुमारी सैलजा प्रभाव रखती हैं. ऐसे में ऐन वक्त पर सैलजा की चुप्पी और निष्क्रियता ने हुड्डा गुट की टेंशन बढ़ा दी है. दलित वोटरों की लगभग 21 फीसदी संख्या देखते हुई कांग्रेस नेतृत्व जल्द इस मामले के निपटारे के लिए कदम उठाने वाला है.

FIRST PUBLISHED : September 20, 2024, 23:51 IST



Source link

x