Haryana Chunav Exit Poll 2024: क्या होते हैं एग्जिट पोल और ओपिनियन पोल, अंतर है भी या नहीं, रिजल्ट से पहले दूर कर लें कन्फ्यूजन


नई दिल्ली. हरियाणा विधानसभा चुनाव एक चरण में हो रहा है. इसकी वोटिंग शनिवार 5 अक्टूबर को हो रही है और नतीजे 8 अक्टूबर को आने वाले हैं. लेकिन, वोटिंग के तुरंत बाद टीवी चैनल्स पर चुनाव के एग्जिट पोल आने लगेंगे. फाइनल नतीजे से पहले एग्जीट पोल से ही जनता की रूझान को समझा जाता है. चुनाव आयोग के वोटिंग प्रतिशत जारी करने के बाद तमाम टीवी चैनल्स एग्जिट पोल दिखाने लगेंगे. यह फाइनल परिणाम से पहले की एक झलक होती है, इसमें पता चलता है कि किस पार्टी के जीतने का ज्यादा संभावना है. हालांकि, ऐसा नहीं है कि एग्जिट पोल हमेशा सही साबित होते हैं, कभी-कभी गलत भी शाबित होते हैं. इसी के साथ एक पोल आता है ओपिनियन पोल. लोग दोनों को लेकर कंफ्यूज रहते हैं. तो चलिए आपकी इस कन्फ्यूजन को दूर किए देते हैं.

एग्जिट पोल चुनाव के दिन वोट डालने के बाद किए जाते हैं. इनमें वोटरों से उनकी पसंद के बारे में पूछा जाता है और इसके आधार पर चुनाव के नतीजों की भविष्यवाणी की जाती है. एग्जिट पोल का मकसद यह समझना होता है कि वोटरों ने वास्तव में किसे वोट दिया है और इसके आधार पर चुनाव के नतीजों की भविष्यवाणी की जाती है.वहीं ओपिनियन पोल आमतौर पर चुनाव से पहले किए जाते हैं और वोटरों की पसंद को समझने के लिए किए जाते हैं.

एग्जिट पोल
एग्जिट पोल चुनाव के नतीजों को भविष्यवाणी करने का एक तरीका है. जिसमें वोटर्स से उनकी राय पूछी जाती है. यह सर्वे वोटिंग के दिन ही वोटिंग सेंटर्स पर किया जाता है. वोटर्स से पूछा जाता है कि किस पार्टी या उम्मीदवार को वोट दिया है. जब वोटर्स वोट डालने के बाद बाहर निकलते हैं, तो उनसे तमाम तरह के सवाल किए जाते हैं. आपको बता दें कि वोटर्स की राय से राजनीतिक दलों की लोकप्रियता का आकलन करने में मदद मिलता है. साथ ही यह भी पता चलता है कि कौन कैंडिडेट कहां से जीत रहा/रही है. लेकिन, कभी-कभी इसके परिणामों की सटीकता पर सवाल उठते रहते हैं.

ओपिनियन पोल
ओपिनियन पोल एक तरीका है जिसमें लोगों की राय और विचारों को समझने के लिए सर्वेक्षण किया जाता है. यह आमतौर पर चुनाव, राजनीतिक मुद्दों, सामाजिक मुद्दों, और अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर किया जाता है. इसमें चुनाव से पहले वोटर्स के मूड को भांपा जाता है. इसमें पता करने की कोशिश की जाती है कि आखिर चुनाव में किसकी हवा चल रही है. आपको बताते चलें कि चुनाव की आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद ओपिनियन पोल पर पाबंदी लग जाती है.

Tags: Haryana election 2024, Haryana news, Haryana News Today



Source link

x