Haryana Chunav Result: योगेंद्र यादव ने अपनी भविष्यवाणी पर दी सफाई, मगर उठा दिए गंभीर सवाल!


Haryana Chunav Result: हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद पूर्व चुनावी विश्लेषक और सामाजिक कार्यकर्ता योगेंद्र यादव ने अपनी भविष्यवाणी को लेकर सफाई दी है. हालांकि, उन्होंने इस चुनाव परिणाम को लेकर गंभीर सवाल भी उठाए हैं. योगेंद्र यादव ने नतीजों से पहले दावा किया था कि राज्य में कांग्रेस की आंधी है और वह बड़ी जाती हासिल करेगी. चुनाव नतीजे आने के बाद योगेंद्र यादव की राय पर सवाल उठाए जा रहे हैं. हालांकि ये वही योगेंद्र यादव है जिनकी लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन की जीत की भविष्यवाणी पूरी तरह सटीक साबित हुई थी. उन्होंने बेहद सटीक सीटें बताई थी.

योगेंद्र यादव ने एक्स पर एक वीडियो संदेश जारी कर सफाई दी है. उन्होंने कहा कि हरियाणा के चुनाव परिणाम देखने और मंगलवार शाम को कांग्रेस का प्रेस कॉन्फ्रेंस सुनने के बाद मैं थोड़ा परेशान हूं. हर तरफ से दोस्तों के फोन आ रहे हैं. मैसेज आ रहे हैं. सब पूछ रहे हैं ये क्या हुआ? उन्होंने कहा कि सच बताऊं तो मुझे बिल्कुल समझ में नहीं आ रहा है. पिछले एक महीने से मैं हरियाणा घूम रहा था. मैंने बताया था कि मैं इलेक्शन की भविष्यवाणी नहीं करूंगा लेकिन मैं लिख रहा था, बोल रहा था, भाषण दे रहा था. इस मान्यता के आधार पर कि कांग्रेस स्पष्ट रूप से आगे है.

बताई थी कांग्रेस की आंधी
उन्होंने आगे कहा कि मैंने एक से ज्यादा बार कहा कि सरकार तो कांग्रेस की ही बनेगी. अब हवा है आंधी है उससे ज्यादा है. इस बारे में कुछ स्पष्ट तौर पर नहीं कहा जा सकता. लेकिन आज जो हुआ वह बिल्कुल अलग था. आज ना हवा थी ना आंधी था. बल्कि रिजल्ट बिल्कुल उल्टा आया. मैं खूब घूमा. कोई व्यक्ति ऐसा नहीं मिला जो कांग्रेस की जीत नहीं बता रहा था. बीजेपी के समर्थक ने भी भाजपा की जीत नहीं बता रहे थे. बहस बस इस बात पर थी कि कांग्रेस कितना आगे रहेगी.

योगेंद्र यादव ने कहा कि पिछले दो चुनाव में बीजेपी को जितने वोट मिले हैं. लोकसभा की तुलना में विधानसभा में उसके वोट हमेशा गिरे हैं. इस बार भी अपेक्षा थी कि ऐसा ही होगा. हमने साधारण से साधारण लोगों से बात की. मैं ऐसा किए बिना अपना मुंह नहीं खोलता हूं. जमीन पर तो यही देख रहा था कि कांग्रेस आगे है.

हम इंसान है गलती हो सकती है
उन्होंने आगे कहा कि हम इंसान है गलती हो सकती है. लेकिन, आज शाम को कांग्रेस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया और कुछ गंभीर आप आरोप लगाए. उनका आरोप है कि काउंटिंग का दौरान कुछ ऐसे ईवीएम मिले जो 99% तक चार्ज थे. जिन एरिया में ईवीएम में 99% बैटरी पाई गई वहां कांग्रेस के प्रदर्शन खराब था. मतलब आरोप है कि क्या इन ईवीएम के साथ कुछ छेड़खानी की गई है. मैं ये नहीं कह रहा हूं कि यह पूरी तरह सच है. हमारे पास इसका कोई प्रमाण नहीं है. ऐसे में सबसे पहले तो चुनाव आयोग को देश को स्पष्ट करना चाहिए.

दूसरी बात हमको सोचना होगा कि हमसे क्या गलती हुई, क्या बीजेपी आरएसएस से मुकाबला करने के लिए जितना काम करने की जरूरत हुई उसमें कमी रह गई. आज के परिणाम से किसान आंदोलन का प्रभाव समाप्त नहीं हो जाता. बल्कि उसके कारण ही कांग्रेस मुकाबले में मजबूती से दिखी.

Tags: Assembly elections, Haryana election 2024



Source link

x