Haryana Constable Recruitment 2024 Registration Begins Today 10 September at hssc.gov.in HSSC Jobs Govt Job Sarkari Naukri


HSSC Constable Recruitment 2024 Registration Begins Today: हरियाणा पुलिस ने कुछ समय पहले कॉन्स्टेबल के बंपर पदों पर भर्ती निकाली थी. इनके लिए रजिस्ट्रेशन आज यानी 10 सितंबर 2024 दिन मंगलवार से शुरू होंगे. वे कैंडिडेट्स जो इन भर्तियों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वे एप्लीकेशन लिंक एक्टिव होने के बाद फॉर्म भर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का पता  ये है – hssc.gov.in. आवेदन आज से शुरू हुए हैं और फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 24 सितंबर 2024 है. इस समय सीमा के अंदर ही बताए गए प्रारूप में अप्लाई कर दें.

वैकेंसी डिटेल

इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 5600 पदों पर कैंडिडेट्स की भर्ती होगी. इनका डिटेल इस प्रकार है. कैटेगरी वन है मेल कॉन्स्टेबल जनरल ड्यूटी की, इसके तहत कुल 4000 पद भरे जाएंगे. कैटेगरी टू है फीमल कॉन्स्टेबल जनरल ड्यूटी की, इसके तहत 600 पद भरे जाएंगे. तीसरी कैटेगरी है मेल कॉन्स्टेबल, इंडिया रिजर्व बटालियन की, इसके तहत भी 1000 पदों पर योग्य कैंडिडेट्स की नियुक्ति होगी.

यह भी पढ़ें: 1.40 लाख सैलरी चाहिए तो संचार मंत्रालय की इन भर्तियों के लिए तुरंत करें अप्लाई

कौन कर सकता है अप्लाई

इन पदों पर आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 + 2 पैटर्न से 12वीं पास की हो. साथ ही जरूरी है कि उसने 10वीं में हिंदी या संस्कृत एक विषय के तौर पर जरूर पढ़ा हो. एज लिमिट की बात करें तो 18 से 25 साल तक के कैंडिडेट्स इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. इससे ज्यादा शिक्षा ली है तो उसके लिए क्रेडिट मिलेगा.

ये भी जान लें कि जिन कैंडिडेट्स ने कॉमन एलिजबिलिटी टेस्ट यानी सीईटी (CET) पास किया है, केवल वे ही अप्लाई कर सकते हैं. आरक्षित श्रेणी को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट मिलेगी.

यह भी पढ़ें: आर्मी स्कूल में पीजीटी, टीजीटी समेत तमाम पदों पर निकली भर्ती, नोट कर लें काम के डिटेल और फटाफट कर दें अप्लाई

सेलेक्शन के लिए करना होगा ये काम

एचएसएससी कॉन्स्टेबल पदों पर कैंडिडेट्स का सेलेक्शन कई लेवल की परीक्षा पास करने के बाद होगा. इसके लिए उम्मीदवार को फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट, फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट और नॉलेज टेस्ट जैसे कई टेस्ट पास करने होंगे. प्रोसेस इस तरह आगे बढ़ेगा कि कमीशन सीईटी पास करने वाले कैंडिडेट्स को उनकी मेरिट के आधार पर पीईटी और पीएसटी टेस्ट के लिए बुलाएगा. इसके बाद कुल वैकेंसी से चार गुना अधिक कैंडिडेट्स नॉलेज टेस्ट के लिए बुलाए जाएंगे.

चयन हुआ तो मिलेगी बढ़िया सैलरी

एचएसएसी कॉन्स्टेबल पदों पर सेलेक्ट होने पर कैंडिडेट्स को महीने के 21,900 रुपये से लेकर, 69,100 रुपये तक सैलरी हर महीने दी जाएगी. ये भी जान लें कि आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना है. 

यह भी पढ़ें: राजस्थान से लेकर झारखंड तक, यहां चल रही है 50 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती, ये हैं हफ्ते की टॉप जॉब्स 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x