Haryana Election : बीजेपी ने पहली सूची में OBC चेहरों को बांटे सबसे ज्यादा टिकट, ऐसे साधे सामाजिक समीकरण


चंडीगढ़. हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने अपनी पहली सूची में सबसे ज्‍यादा टिकट ओबीसी चेहरों को दिए हैं; साथ सामाजिक समीकरणों का साधते हुए उम्‍मीदवारों का चयन किया है. हरियाणा चुनाव में बीजेपी ने घोषित 67 उम्मीदवारों में सभी जातियों को प्रतिनिधित्‍व दिया है. इनमें 8 पंजाबी, 9 ब्राह्मण, 5 बनिया, 12 जाट, 5 गुर्जर, 5 यादव, 2 बिश्नोई उम्मीदवार घोषित किए गए हैं जबकि रिजर्व सीटों पर चमार, वाल्मीकि और धानक जातियों को भी प्रतिनिधित्व दिया गया है. इसके साथ ही राजपूत, सैनी, कुम्माहर, रोड, बाजीगर को भी पहली लिस्ट में जगह मिली है.

भाजपा ने अपने 9 मौजूदा विधायकों को टिकट नहीं दिया है. 67 उम्मीदवारों की पहली सूची में मौजूदा नौ विधायकों का टिकट कटने से हड़कंप मच गया है. वहीं भाजपा ने दो विधायकों की सीट बदल दी है. डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा को नलवा की जगह बरवाला तो वहीं कोसली के विधायक लक्ष्मण यादव को कोसली की जगह रेवाड़ी से टिकट दिया गया है. वहीं राज्य मंत्री विशंभर वाल्मीकि का टिकट कटा तो कपूर वाल्मीकि को उम्मीदवार बनाया गया है.

बीजेपी ने हर वर्ग को दिया मौका, 8 महिलाओं को भी दिया टिकट
बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची में जाट और ओबीसी के 11-11 उम्मीदवारों को टिकट दिया है. वहीं, ब्राह्मण और पंजाबी समुदाय के 9-9 प्रत्याशियों को टिकट और 8 महिलाओं को उम्मीदवार घोषित किया गया है. बीजेपी ने वैश्य समाज के 5, राजपूत के 2 और बिश्नोई समाज के 2 उम्मीदवारों को टिकट दिया है. हरियाणा की 90 सीटों पर एक चरण में 5 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे, जबकि चुनावी नतीजे 8 अक्टूबर को आएंगे.

Tags: Haryana BJP, Haryana CM, Haryana Election, Haryana election 2024, Haryana latest news



Source link

x