Haryana Exit Poll: हरियाणा में बीजेपी के बढ़ रहे वोट, फिर कांग्रेस को बहुमत कैसे? समझें एग्जिट पोल का नंबर गेम


हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के प्रचंड जीत दर्ज की तरफ बढ़ती दिख रही है. तमाम एग्जिट पोल्स में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलने का अनुमान जताया गया है. राज्य की 90 सदस्यीय विधानसभा में सरकार बनाने के लिए 46 सीटों की जरूरत होती है. कांग्रेस को यहां 50-58 सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा है. दूसरी तरफ सत्ताधारी बीजेपी के 20 से 28 सीटों पर सिमटने की संभावना है.

कांग्रेस यहां विधानसभा चुनाव को लेकर आए एग्जिट पोल्स के अनुमानों से खुश तो जरूर है, लेकिन एक आंकड़ा उसके लिए चिंता की वजह बन सकता है. दरअसल इंडिया टुडे- सी वोटर के सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस को हरियाणा में 43.8 प्रतिशत वोट शेयर मिलने का अनुमान है. इन वोटों के सहारे कांग्रेस पूर्ण बहुमत के पार तो जरूर पहुंच जा रही है, लेकिन यहां गौर करने वाली बात यह है कि हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में पार्टी ने यहां 47.61% वोट हासिल करते हुए बीजेपी को 5 सीटों पर पटखनी दी थी. ऐसे में लोकसभा से विधानसभा चुनाव का सफर तय करते-करते पार्टी के करीब 4 फीसद वोट छिटक गए.

भगवा दल को 0.8 प्रतिशत वोटों का फायदा
हालांकि पिछले विधानसभा चुनाव पर नजर डालें तो कांग्रेस को तब 28.08 प्रतिशत वोट के साथ 31 सीटें पर जीत मिली थी. वहीं बीजेपी के वोट शेयर की बात करें तो इंडिया टुडे- सी वोटर के सर्वे के मुताबिक पार्टी को यहां 37.2 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है. पिछले विधानसभा चुनाव के आंकड़ों पर नजर डालें तो बीजेपी को तब 36.49 प्रतिशत वोटों के साथ 40 सीटों पर जीत मिली थी. यानी भगवा दल को इस बार 0.8 प्रतिशत वोटों का फायदा, लेकिन 10 से 20 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है.

वोट बढ़ रहे तो सीटें कम कैसे?
फिर ऐसे में सवाल उठता है कि इस बार के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के वोट अगर बढ़ गए तो फिर उसकी सीटें कम कैसे होती दिख रही है. दरअसल इसके पीछे जेजेपी और आईएनएलडी जैसे अन्य दल बड़ा फैक्टर हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व वाली जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) ने 10 सीटें जीती थीं. उसे राज्य में 14.8 प्रतिशत वोट मिले थे.

हालांकि इस बार राज्य में दो ध्रवीय चुनाव होता दिखा और कांग्रेस-बीजेपी की फाइट में कोई तीसरा दल वोटर्स को आकर्षित नहीं कर सका. एग्जिट पोल्स के पूर्वानुमानों में यही नतीजे दिखते हैं, जहां जेजेपी को 3.8 फीसदी वोटों के साथ शून्य से 3 सीटें मिलती ही दिखाई गई है. वहीं आईएलएलडी का हाल तो उससे भी बुरा दिख रहा है और उसका खाता तक खुलने का अनुमान नहीं.

Tags: Exit poll, Haryana BJP, Haryana Congress, Haryana election 2024



Source link

x