Haryana New Cabinet Formations:13 पद, 3 दिग्गज और कई तलबगार…हरियाणा कैबिनेट के गठन में किसका चलेगा सिक्का?


चंडीगढ़. हरियाणा में विधानसभा चुनाव के नतीजों को एक सप्ताह का वक्त बीत चुका है. अब सरकार का गठन किया जाएगा. 17 अक्तूबर को पंचकूला के सेक्टर 5 में शपथ ग्रहण समारोह होने जा रहा है. इस समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी सहित कई राज्यों के सीएम शिरकत करेंगे. इस दौरान कैबिनेट मंत्री भी शपथ लेंगे. अहम बात है कि कैबिनेट में जगह पाने के लिए विधायक और दिग्गज नेता लॉबिंग कर रहे हैं.

जानकारी के अनुसार, कैबिनेट गठन में तीन भाजपा के तीन दिग्गजों की तरफ से जोर-आजमाइश चल रही है. नायब सिंह सैनी, राव इंद्रजीत सिंह और मनोहर लाल खट्टर अपने अपने समर्थकों को कैबिनेट में जगह दिलाने के लिए जोर लगा रहा है. वहीं, विधायक भी अपनी तरफ से प्रयास कर रहे हैं और इनसे मुलाकात कर रहे हैं. मनोहर लाल खट्टर से दिल्ली विधायकों की मुलाकातें हो रही हैं. राव इंद्रजीत सिंह दक्षिण हरियाणा को तवज्जो मिले, इसलिए प्रत्यक्ष तौर पर जोर लगा रहा है. 8 विधायकों से मीटिंग भी कर चुके हैं. उनकी अपनी बेटी आरती राव को मंत्रिमंडल  में जगह दिलाने की कोशिश है.

मनोहर लाल से मिल रहे विधायक

पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर मौजूदा समय में केंद्रीय मंत्री हैं और उनसे लगातार भाजपा विधायक मिलने पहुंच रहे हैं. खट्टर के दिल्ली आवास पर नवनिर्वाचित भाजपा विधायकों प्रमोद विज और अरविंद शर्मा तथा पूर्व कैबिनेट मंत्री देवेंद्र बबली ने मुलाकात की. इससे पहले, कालका की विधायक शक्ति रानी के सांसद बेटे कार्तिकेय शर्मा ने भी उनसे मुलाकात की थी. इससे पहले, किरण चौधरी अपनी बेटी श्रुति चौधरी के साथ उनसे मिली थी. वहीं, विधायक सुनील सांगवान सहित अन्य ने खट्टर से मुलाकात की थी. माना जा रहा है कि सभी कैबिनेट मंत्री बनने के लिए दिल्ली में हाजिरी लगा रहे हैं.

राव इंद्रजीत सिंह भी कर रहे लॉबिंग

गुरुग्राम से सांसद और केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह भी अपनी ताकत दिखा रहे हैं और उनसे भी अब तक 8 विधायकों ने मुलाकात की है. उनकी बेटी भी अटेली से चुनाव जीती हैं और वह भी महिला कोटे से मंत्री पद के लिए दावेदार हैं. मीडिया में राव इंद्रजीत को लेकर चल रही खबरों पर उन्होंने कहा था कि वह भाजपा से बगावत नहीं कर रहे हैं और उनके संबंध में चल रही खबरें गलत हैं.

dELHI 2024 10 c93f42132dc994c68ff121d17ed76b63 Haryana New Cabinet Formations:13 पद, 3 दिग्गज और कई तलबगार...हरियाणा कैबिनेट के गठन में किसका चलेगा सिक्का?

मनोहर लाल खट्टर से दिल्ली में लगातार हरियाणा के विधायक मिल रहे हैं.

गौरतलब है कि होने वाले सीएम नायब सिंह सैनी भी लंबी पारी खेलने के लिए अपना गुट बनाएंगे. वह भी अपने समर्थकों को कैबिनेट में जगह देंगे, ताकि हरियाणा में वह लंबी सियासी पारी खेल सकते हैं. हालांकि, वह पहले खट्टर के समर्थक रहे हैं. ऐसे में कैबिनेट गठन में खट्टर का रोल काफी अहम है. लगातार मनोहर लाल खट्टर चुनाव में जीत के बाद दिल्ली में हुई मीटिंग शामिल हुए हैं.

10 सीटों पर ही होगी तैनाती

हरियाणा में सीएम सहित 14 ही कैबिनेट पोस्ट हैं. हालांकि, चर्चाएं हैं कि अब भाजपा केवल 10 ही पदों को भरेगी और बाकी चार पोस्ट को खाली रखा जा सकता है. अनिल विज का नाम कैबिनेट पद की रेस में है. इसके अलावा, विपुल गोयल, राव नरबीर सिंह, कृष्णा अहलावत सहित अन्य नाम रेस में हैं.

Tags: CM Manohar Lal, Government of Haryana, Haryana Election, Haryana election 2024, Haryana news, Nayab Singh Saini



Source link

x