Health Benefits Of Cycling: How Cycling Is Great For Your Legs, Lungs, Immune System


World Bicycle Day 2023: कम वजन, टोन बॉडी, हेल्‍दी फेफड़े और दिमाग... साइकिलिंग के हैं कई फायदे, जानिए Cycling के 8 health benefits

World Bicycle Day 2023: साइकिल चलाने से सिर्फ वजन कम नहीं होता मिलते हैं यह ढेर सारे फायदे

Cycling Benefits: रोजाना सुबह उठ कर अगर कोई वर्कआउट करना चाहते हैं या ये सोचते हैं कि कौन सा वर्कआउट (Workout) आपके लिए बेस्ट होगा. तो, हर कंफ्यूजन को दूर कर अपने आंगन में धूल खा रही साइकिल को  बाहर निकालिए, साफ कीजिए और निकल जाइए सैर पर. रोज सुबह चंद मिनट सिर्फ अपनी साइकिल (Cycling) और खुली हवा के साथ बिताइए. सवालों के जवाब मिले या न मिले लेकिन सेहत जरूर लाजवाब हो जाएगी. क्योंकि, इस वर्कआउट के एक, दो नहीं पूरे 8 फायदे हैं.

यह भी पढ़ें

Yoga for Better Digestion: कब्ज, एसिडिटी या ब्लोटिंग, पाचन से जुड़ी हर समस्या का समाधान हैं ये 3 योगासन

साइक्लिंग के फायदे (Benefits Of Cycling)

  1. साइक्लिंग करते हुए आप खुली हवा में सांस लेते हैं और रोजाना नए नए नजारे देखते हैं. जिसका असर अपने मस्तिष्क पर पड़ता है. दिन भर के स्ट्रेस के बाद रोज सुबह खुली हवा में साइक्लिंग करने से आपकी मेंटल हेल्थ स्ट्रॉन्ग होती है.
  2. आप साइक्लिंग का समय सुबह नहीं निकाल सकते तो ऑफिस जाने के लिए इस वर्कआउट को जरिया बना लें. पब्लिक ट्रांसपोर्ट कम यूज कर आप बीमारियों से बचेंगे साथ ही अपने फिजिकली और इम्यून सिस्टम को मजबूत भी कर सकेंगे.
  3. साइक्लिंग करने वजन भी कम होता है. क्योंकि आपके पैस लगातार एक्टिव रहते हैं. ये एक किस्म की बेस्ट एक्सरसाइज है.
  4. साइक्लिंग से सिर्फ फैट बर्न नहीं होता बल्कि पैरों की मसल्स भी मजबूत होती हैं.
  5. साइक्लिंग करने से सांसे तेज  चलती हैं जिसका असर फेफड़ों पर पड़ता है. लंग्स की एक्सरसाइज होती है और वो स्ट्रॉन्ग होती हैं.
  6. ग्लासगो यनिवर्सिटी की एक स्टडी के मुताबिक जो लोग साइक्लिंग करते हैं उन्हें कैंसर और हार्ट अटैक का खतरा कम होता है.
  7. साइक्लिंग एक स्ट्रेंथ ट्रेनिंग की तरह है जो आपके शरीर को मजबूत करती है. वैज्ञानिकों की रिसर्च के आधार पर ये माना गया है कि रनिंग के मुकाबले साइक्लिंग ज्यादा  सुरक्षित भी है क्योंकि इसमें वजन उठाने की जरूरत नहीं होती.
  8. साइक्लिंग करने से समय की भी बचत होती है.  साइकिल से आना जाना करने से आपका वर्कआउट भी होता है और ट्रैफिक जैसी समस्याओं से भी निजात मिलती है.

World Bicycle Day 2023: जानिए एक दिन में कितनी देर करनी चाहिए साइकिलिंग, वेट लॉस में कैसे है मददगार

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

International Day of Yoga 2023: Yoga Asanas to Improve Bone Health : मजबूत हड्डियों के लिए योगासन



Source link

x