Health Tips: दवाओं की जरूरत को खत्म कर देते हैं ये हरे पत्ते, दोगुनी हो जाएगी ताकत! गैस भी रहेगी कंट्रोल


ऋषिकेश: हरी पत्तेदार सब्जियों के कई फायदे होते हैं. धनिये से गार्निश किए बिना तो लोग सब्जी खाना पसंद ही नहीं करते. लेकिन क्या आपको पता है कि स्वाद के साथ सेहत के लिए भी धनिया बहुत फायदेमंद होता है. यह विटामिन C, एंटीऑक्सीडेंट्स और खनिजों से भरपूर होते हैं, जो शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने में सहायक होते हैं. इसके अलावा, धनिया के पत्ते पाचन क्रिया को बेहतर बनाने, रक्त शर्करा को नियंत्रित करने और सूजन कम करने में भी मदद करते हैं. ये पत्ते न केवल स्वाद में योगदान देते हैं, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होते हैं.

धनिए के पत्तों के आयुर्वेदिक गुण
ऋषिकेश में स्थित कायाकल्प हर्बल क्लिनिक के डॉ राजकुमार ने लोकल 18 को बताया कि धनिया के पत्ते औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. इनमें विटामिन C, एंटीऑक्सीडेंट्स और विभिन्न खनिज जैसे आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम होते हैं. जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं और शरीर की कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं.

पाचन को सुधारता है धनिया
धनिया के पत्ते पाचन क्रिया को सुधारते हैं. सूजन को कम करते हैं. इसके अलावा ये पत्ते त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, कोलेस्ट्रॉल कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में भी मदद करते हैं.

धनिए के पत्तों के फायदे
धनिया के पत्ते खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. इनमें उपस्थित विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं और शरीर को रोगों से बचाते हैं. ये पत्ते पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं, जिससे गैस, ऐंठन और कब्ज की समस्याएं कम होती हैं. धनिया के पत्ते कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, जिससे हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है. इसके अलावा, त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और सूजन को कम करने में भी ये पत्ते सहायक होते हैं.

Tags: Health tips, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

x