Healthy रहना है…? तो अपने ल‍िए न‍िकाल लो बस 10, गजब का है ये प्‍लान, सटासट पिघलेगी चर्बी


10 Minute Workout at Home: आज की दौड़ती-भागती ज‍िंदगी में हमारा शरीर कई ऐसी बीमार‍ियों का घर बन रहा है, जो हमारी जीवनशैली की देन हैं. ऐसे में इन बीमार‍ियों से बचने और खुद को शारीरिक और मानस‍िक तौर पर स्‍वस्‍थ्‍य बने रहने के लि‍ए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है. लेकिन जब भी वर्कआउट करने की बात आती हैं, अक्‍सर हम ‘टाइम न होने’ या अपने बेहद ब‍िजी रहने का तर्क देते हैं. इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हमें अपने शरीर पर ध्यान देने का ही वक्त नहीं मिलता. लेकिन यही हमारे शरीर में कई बीमार‍ियों का कारण बनता है. ब्लड-प्रेशर, मोटापा और शुगर जैसी समस्याओं से बच्चे, युवा और बुजुर्ग हर कोई जूझ रहा है. च‍िता वाली बात ये है कि इन बीमारियों का सीधा कनेक्शन हमारी अनियमित दिनचर्या और श‍िथ‍िल जीवनशैली से है. लेकिन अगर आप चाहें तो मात्र चंद मिनटों की एक्सरसाइज से इन खतरों को कम कर सकते हैं.

ऐसे में सवाल उठता है कि हमें क्या करना चाहिए? सबसे पहले तो हमें अपने बिजी शेड्यूल में से खुद अपने लिए समय निकालना होगा क्योंकि ‘सबसे बड़ा सुख न‍िरोगी काया’. एक एक्टिव शरीर और एक्टिव माइंड के लिए हमारा फिट रहना बहुत जरूरी है. इसके लिए बैलेंस डाइट, नियमित दिनचर्या, एक्सरसाइज और पर्याप्त नींद पर ध्‍यान जरूर देना चाहिए. इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अगर आप सिर्फ 10 मिनट का वर्कआउट प्‍लान तैयार कर लेंगे, तब भी अपनी सेहत को पहले से अच्‍छी रख सकती हैं. ये एक्सरसाइज आप बड़ी आसानी से अपने घर पर कर सकते हैं और सेहतमंद रह सकते हैं.

10 Minute Workout The Fitness Formula to Say Goodbye to Diseases

इन व्‍यायाम को आप अपने शेड्यूल में मात्र 10 मिनट के लिए अपना लें.

रस्‍सी कूद, पुशअप करेंगे कमाल
स्किपिंग रोप यानी रस्‍सी कूदना, योग, पुश-अप, साइकिल क्रंच, आगे और पीछे की ओर झुकना (अपने पैरों को एक साथ रखकर शुरू करें और अपने दाहिने पैर को आगे की ओर झुकाते हुए आगे बढ़ें) और स्कॉट जैसी मामूली एक्सरसाइज का एक प्‍लान बनाएं. इन एक्‍सरसाइजेज को आप अपने घर पर भी कर सकते हैं. इसे आप अपने शेड्यूल में मात्र 10 मिनट के लिए अपना लें. आपको कुछ ही द‍िनों में अपनी सेहत में अंतर साफ द‍िखने लगेगा. आजकल हमारे लाइफस्टाइल में फिजिकल एक्टिविटी बहुत कम हो गई है. ऐसा करने से हमारी सेहत को नुकसान पहुंचता है. लेकिन अगर कुछ समय इन मामूली एक्सरसाइज के लिए निकाला जाए तो ये हमारी मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद होगा और इससे एकाग्रता भी बढ़ती है.

(इनपुट आईएएनएस से)

Tags: Eat healthy, Health benefit



Source link

x