Heart Touching Video Of Historical Shushtar Hydraulic System In Iran Watch


हॉलीवुड फिल्मों की क्रिएटिविटी भी हो जाएगी फेल, जब ईरान के इस हाइड्रोलिक सिस्टम को देखेंगे आप

ईरान का हाइड्रॉलिक्स सिस्टम.

ज्यादा बरसात होने के बाद कई डैम के गेट खोल दिए जाते हैं और उसके बाद जो नजारा दिखता है, वो चकाचौंध कर देने वाला होता है. तेज रफ्तार से बहता हुआ पानी बहुत खूबसूरत लगता है. कुछ इसी तरीके का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है, जिसमें ईरान के ऐतिहासिक शुश्तर हाइड्रोलिक सिस्टम को दिखाया गया है, जो सदियों पहले बनाया गया था, लेकिन आज भी इसकी शानदार इंजीनियरिंग और खूबसूरती को सबसे बेहतरीन माना जाता है.

यह भी पढ़ें

यहां देखें वीडियो

ईरान के हाइड्रोलिक सिस्टम का वायरल वीडियो

ट्विटर पर Massimo नाम से बने पेज पर ईरान के शुश्तर हाइड्रोलिक सिस्टम का ये शानदार वीडियो शेयर किया गया है. 49 सेकेंड के इस वीडियो में आप ड्रोन के जरिए देख सकते हैं कि, इस हाइड्रोलिक सिस्टम को कितनी खूबसूरती के साथ बनाया गया है और उसका पानी भी एकदम क्रिस्टल क्लियर है. बता दें की इस शुश्तर हाइड्रॉलिक सिस्टम में 13 डैम, ब्रिज, वाटर कैनल और स्ट्रक्चर बने हैं, जिससे होते हुए पानी बहता है और ये देखने में बहुत ही खूबसूरत लगता है. सैकड़ों लोग ईरान में इसकी खूबसूरती को देखने आते हैं.

7 लाख से ज्यादा बार देखा गया ये वीडियो 

सोशल मीडिया पर ईरान के ऐतिहासिक शुश्तर हाइड्रोलिक सिस्टम का ये वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है और 7 लाख 66 हज़ार से ज्यादा लोग इस वीडियो को देख चुके हैं. बता दें कि ये हाइड्रोलिक सिस्टम ईरान और दुनिया की सबसे पुराने हाइड्रोलिक सिस्टम में से एक है. इसे सस्सानिद साम्राज्य ने औद्योगिक विकास के लिए बनाया था. इस हाइड्रॉलिक सिस्टम में झरने, पुल, बांध, सुरंग और मीलों तक पानी नजर आता है. बताया जाता है कि, झरने और मिलों को ग्रेनाइट और चूने के मोर्टार से बनाया गया था और यहां बने कमरों में खूबसूरत पत्थर और नदी पर बनी पत्थर की दीवारों पर नक्काशी की गई है.

ये भी देखें- सैटरडे सेलेब स्पॉटिंग: अभिषेक, फरहान-शिबानी

Featured Video Of The Day

कैसे नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन के छात्र कपड़े के कचरे का पुनर्चक्रण करते हैं?





Source link

x