Here girls are force fed more and more food before marriage the reason will surprise you


Girls Being Force Fed For Marriage: आमतौर पर जब किसी लड़की की शादी तय हो जाती है तो वो जिम जाकर, योगा करके या फिर डायटिंग के जरिए अपना शरीर सुडोल और सुंदर बनाने के लिए मेहनत करती है. कई लड़कियां तो इस खास दिन के लिए डायटिशियन के पास तक जाती हैं और स्पेशल डाइट भी फॉलो करती हैं, लेकिन हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताएं जहां होने वाली दुल्हन को पतला करने की जगह मोटा करने पर सारा जोर दिया जाता है तो?

इस जगह लड़की को ढूंसढूंस कर खाना खिलाया जाता है ताकि किसी भी तरह वो अपनी शादी वाले दिन अच्छी खासी मोटी नजर आए. होने वाली दुल्हन शादी वाले दिन भरीभरी नजर आए इसके लिए एक या दो नहीं बल्कि महीनों तक उसपर मेहनत की जाती है.

इस जगह पर छरहरी नहीं बल्कि मोटी काया है सुंदरता की निशानी

हर देश और समाज में शादी की अलगअलग प्रथाएं होती हैं. आज हम जिसके बारे में बात कर रहे हैं वो अफ्रीका का देश मुर्तान‍िया है. यहां जैसे ही लड़कियां जवान होने लगती हैं तब से हीलेबलुप्रथा का पालन करना शुरू कर दिया जाता है. इसके तहत लड़कियों को मोटा करने के लिए ज्यादा से ज्यादा कैलोरी का खाना खिलाया जाने लगता है.

इस दौरान उन्हें बहुत ज्यादा ऑयली और ऐसी चीजें खिलाई जाती हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा वजन बढ़े. ऐसे में बड़ेबड़े कटोरों में दूध, मूंगफली का तेल और जानवरों को प्‍योर फैट भरभर के उनके खाने में शामिल किया जाता है. दरअसल यहां लड़कियों की भारी चर्बी ही उनकी सुंदरता की निशानी मानी जाती है, जिस लड़की का वजन और स्ट्रेच मार्क्स जितने ज्यादा होंगे उसे उतना ही सुंदर माना जाएगा. इसके चलते कई बार 12-13 साल की लड़कियों को इतना खाना खिला दिया जाता है कि वो उल्टियां तक कर देती हैं, हालांकि ये चीज यहां बहुत आम है. कहा जाता है जिस लड़की का वजन जितना ज्यादा होगा उसके पति के दिल में उसके लिए उतना ही प्यार होगा.

प्रथा के खिलाफ कई संगठन उठा रहे आवाज

इस प्रथा के खिलाफ कई संगठन आवाज भी उठा रहे हैं. दरअसल WHO के अनुसार, जहां सामान्‍य मह‍िला को प्रतिद‍िन 2000 कैलरी तक लेनी चाहिए, वहीं इस प्रथा के चलते जवान लड़कियों को एक द‍िन में 16,000 कैलोरी तक, जबरदस्‍ती ख‍िलाई जाती है. ऐसे में शादी के लिएमोटीकी गईं ये लड़कियों शादी के बाद ही हाई ब्‍लडप्रेशर, हार्ट की बीमारियों और हाइपरटेंशन जैसी परेशानियों से जूझने लगती हैं.

यह भी पढ़ें: कांचीपुरम सिल्क की एक साड़ी में कितना सोना होता है? खुद जान लीजिए इसका वजन



Source link

x