here girls choose groom after eating paan 150 years old tradition is creating havoc in Bihar


दुनियाभर में शादी की अलग-अलग परंपराएं हैं, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि किसी जगह पर लड़कियां पान खाकर दूल्हा चुनती हैं? जी हां, यह सच है! बिहार के कुछ इलाकों में आज भी एक ऐसी अनोखी परंपरा है, जो सदियों से चली आ रही है. इस परंपरा में लड़कियां पान खाकर अपना जीवनसाथी चुनती हैं. चलिए आज इस परंपरा के बारे में जानते हैं.

पान का भारत में महत्व

पान भारत में एक लोकप्रिय पान का पत्ता है, जिसे अलगअलग मौकों पर चबाया जाता है. लेकिन बिहार के इस इलाके में पान का महत्व कुछ और ही है. यहां पान को प्यार और स्वीकृति का प्रतीक माना जाता है. यदि कोई लड़की किसी लड़के द्वारा दिया गया पान खा लेती है, तो इसका मतलब है कि वह उस लड़के को पसंद करती है और उससे शादी करने के लिए तैयार है.

यह भी पढ़ें: कितने दिन तक ब्रिटेन के कब्जे में था अमेरिका का व्हाइट हाउस, क्यों दोनों देशों के बीच हुई थी जंग?

कैसी होती है ये परंपरा?

इस परंपरा में लड़के और लड़कियां एक मेले में इकट्ठा होते हैं. इसके बाद लड़के अपनी पसंद की लड़की को पान देते हैं. अगर लड़की पान खा लेती है, तो दोनों परिवारों के बीच शादी की बात आगे बढ़ती है. यह परंपरा सदियों से चली आ रही है और आज भी कई लोग इस परंपरा का पालन करते हैं.

यह भी पढ़ें: Narendra Modi Birthday: घर से निकलने के बाद तीन साल तक किस अनजान जगह पर थे पीएम मोदी? जान लीजिए जवाब

क्या है इसके पीछे का इतिहास?

इस परंपरा के पीछे का इतिहास बहुत पुराना है. कहा जाता है कि यह परंपरा आदिवासी समुदायों से जुड़ी हुई है. इन समुदायों में शादी के रीतिरिवाज काफी अलग होते हैं. पान खाकर दूल्हा चुनने की परंपरा भी इन्हीं रीतिरिवाजों का एक हिस्सा है.

आज के समय में जब शादियां अरेंज मैरिज के बजाय लव मैरिज की ओर बढ़ रही हैं, तब भी बिहार के इस इलाके में यह परंपरा बरकरार है. हालांकि, कुछ लोग इस परंपरा को पुराना मानते हैं और इसे बदलने की बात करते हैं. आज के समय में लोग इस परंपरा के बारे में अलगअलग विचार रखते हैं. कुछ लोग इस परंपरा को पसंद करते हैं, जबकि कुछ लोग इसे बदलना चाहते हैं. हालांकि यह अलग बात है कि यह परंपरा बिहार के कुछ इलाकों में आज भी चल रही है और लोगों के जीवन का एक अहम हिस्सा है.                                            

यह भी पढ़ें: लाल रंग की इन पंक्षियों की आवाज लगती है मधुर, सुबह उठकर गाती हैं गाना



Source link

x