High Blood Pressure Me Kya Khana Chahiye Healthy Breakfast High Blood Pressure Diet Chart How To Control High Blood Pressure At Home


हाई ब्लज प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए नाश्ते में जरूर करें इन चीजों का सेवन, पूरे दिन कंट्रोल रेहगा बीपी

Healthy Food: पालक में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं.

High Blood Pressure Cure: हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी समस्या है जिससे आज के समय में अमूमन लोग जूझ रहे हैं. इसको मैनेज करने के लिए दवाएं और लाइफस्टाइल में बदलाव करने की बात कही जाती है. हेल्दी डाइट भी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. सुबह का पहला मील सबसे जरूरी होता है, इसलिए इसका हेल्दी होना जरूरी है. हेल्दी फूड आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. आज हम आपको बताएंगे 5 ऐसे हेल्दी फूड्स के बारे में जो न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट हैं बल्कि हाई बल्ड प्रेशर से जूझ रहे लोगों के लिए फायदेमंद भी हैं. 

हाई ब्लड प्रेशर के लिए ब्रेकफास्ट (Breakfast Foods for High Blood Pressure)

ओट्स दलिया

यह भी पढ़ें

अपने दिन की शुरुआत करने के लिए एक कटोरी दलिया से बेहतर क्या हो सकता है. हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए ये एकदम परफेक्ट नाश्ता है. इसमें घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं जो ब्लडप्रेशर के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं. ओट्स में घुलनशील फाइबर रक्तप्रवाह में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में मदद करता है, जो हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है. इसके अलावा इसमें लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करने और इंसुलिन में स्पाइक्स को रोकने में मदद कर सकता है.

सिर्फ वजन कम करने में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए कई तरीकों से फायदेमंद है सेंधा नमक, जानें इसके स्वास्थय लाभ

बेरीज

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी जैसे बेरीज खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही कई एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं. बेरीज में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट शररी में सूजन को कम करने और हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके साथ ही आपको नाश्त में अनाज, दही स्मूदी में मुट्ठी भर बेरीज को ऐड करना फायदेमंद हो सकता है. 

पेट में बहुत जल्दी गैस बना देती हैं ये 5 दालें, अगर आपको भी है ब्लोटिंग और गैस बनने की दिक्कत, पढ़ लें लिस्ट

पालक

हरी पत्तेदार सब्जियां हमेशा ही स्वास्थय के लिए फायदेमंद होती हैं. हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोग पालक को अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं. इसमें नाइट्रेट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो रक्त वाहिकाओं को आराम देने ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने में मदद कर सकते हैं. यह हाई ब्लड प्रेशर के लेवल को लो करने में भी लाभदायी हो सकते हैं. आप इसे अपने नाश्ते में आमलेट या फिर इससे बने रैप और रोल के साथ शामिल कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sweet Potato Cutlet Recipe | शकरकंद से बनाएं टेस्टी कटलेट

Featured Video Of The Day

भारत को ‘विश्वगुरु’ बनाने के लिए लोगों के बीच सद्भाव, अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, 24X7 बिजली जरूरी : CM केजरीवाल



Source link

x