Highest Salary Degrees you get a package of lakhs know details here


हर युवा चाहता है कि कॉलेज की पढ़ाई पूरी होते ही उसे लाखों के पैकेज वाली नौकरी तुरंत ही मिल जाए. ऐसे में जरूरी है कि कोर्स का चयन करते समय छात्र इस बात का ध्‍यान रखें, क‍ि आने वाले कुछ वर्षों में क‍िन क्षेत्रों में ड‍िमांड बनी रहेगी.  इस स्‍ट्रैटजी को अपनाकर आप अपने लि‍ए एक ऐसी ड‍िग्री का चुनाव कर सकते हैं, ज‍िसे करने के साथ ही आपको एक बेहतरीन और हाई सैलरी वाली जॉब म‍िल सकती है. आज हम आपको ऐसी ही डिग्रियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको करके आप शुरुवात में ही शानदार पैकेज हासिल कर सकते हैं.

पेट्रोलियम इंजीनियरिंग

पेट्रोलियम इंजीनियर्स की बहुत मांग है. भारत ही नहीं, भारत के बाहर भी उन देशों में जहां तेल और गैस न‍िकालने का काम हो रहा है. पेट्रोल‍ियम इंजीन‍ियर‍िंग करने वालों को ऐसे तैयार क‍िया जाता है क‍ि वे भूमिगत जलाशयों से तेल और गैस निकालने के लिए ट्रेंड होते हैं.

 

चार्टर्ड अकाउंटेंट

चार्टर्ड अकाउंटेंट का काम किसी भी संस्थान की फाइनेंशियल गतिविधियों को देखना और कंपनी में प्रबंधन से जुड़े कामों को देखना होता है. इसके साथ टैक्सेशन व ऑडिटिंग का कार्य भी सीए को देखना होता है. सीए की नौकरी भी देश के सबसे ज्यादा वेतन वाले पदों में से एक माना जाता है. किसी भी सीए को शुरुआत में 6 से 7 लाख रुपये सालाना तक मिलते हैं तो अनुभव के साथ 30 लाख रुपये सालाना तक मिल सकते हैं.

एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग

स्पेस साइंस के साथ-साथ एयरोनॉटिकल इंजीनियर्स की मांग भी बढ़ रही है. भारत ही नहीं, अपितु विदेशों में भी इनकी डिमांड है. ये विमान, अंतरिक्ष यान और उनकी प्रणालियों के डिजाइन, विकास, परीक्षण और उत्पादन देखते हैं.

कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग

कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स की सभी इंडस्‍ट्री में बहुत मांग है. वे सॉफ्टवेयर डिजाइन और डेवलप कर सकते हैं, सिस्टम बना सकते हैं और डाटा मैनेज कर सकते हैं.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

वर्तमान में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक तेजी से बढ़ता हुआ क्षेत्र है और इसमें एआई और मशीन लर्निंग इंजीनियरों की काफी मांग है. ये प्रोफेशनल्स कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर आधारित सिस्टम विकसित कर सकते हैं, जो डाटा से सीख सकता है और सटीक विश्लेषण करता है. इसमें शुरुआती पैकेज ही लाखों में जाता है.

यह भी पढ़ें: BBA Vs B.Com: 12वीं कॉमर्स के बाद कौन है सबसे बेहतर? कहां है करियर विकल्प, कितनी मिलती है सैलरी, पढ़ें यहां

डाटा साइंस

डाटा साइंस एक और ऐसा क्षेत्र है, जिसकी बहुत मांग है. डाटा साइंट‍िस्‍ट समस्याओं को हल करने और निर्णय लेने की क्षमता में सुधार करने के लिए बड़ी मात्रा में डाटा एकत्र, विश्लेषण और व्याख्या कर सकते हैं. हर इंडस्ट्री में इनकी मांग तेजी से बढ़ रही है.

मेडिकल (एमबीबीएस)

एमबीबीएस की डिग्री आपको डॉक्टर बनने और मेड‍िस‍िन का प्रैक्‍ट‍िस करने के लिए योग्य बनाती है. हालांकि शुरुआती वेतन इस लिस्‍ट में सबसे अधिक नहीं हो सकता है, लेकिन डॉक्टरों के पास अनुभव प्राप्त करने और विशेषज्ञता हासिल करने के साथ-साथ काफी अधिक कमाने की क्षमता होती है.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x