Himachal Pradesh: हिमाचल की निजी यूनिवर्सिटी में लगे ‘अल्लाह-हू-अकबर’ के नारे, 10 छात्र सस्पेंड, VC ने दी सफाई


धर्मशाला. हिमाचल प्रदेश के कागंड़ा की निजी अरनी यूनिवर्सिटी में बवाल हुआ है. यहां पर आधी रात को हंगामा होने के बाद अल्लाह हू अकबर के नारे लगे. इसी एक वीडियो भी सामने आई है. फिलहाल, यूनिवर्सिटी प्रशासन ने 10 छात्रों को सस्पेंड किया है.  पूरा मामला 6 अक्तूबर की रात को हुआ है. हालांकि, पुलिस तक मामला नहीं पहुंचा है.

जानकारी के अनुसार,  कांगड़ा के इंदौरा में अरनी यूनिवर्सिटी है. यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. विवेक सिंह ने मीडिया को जानकारी दी कि 6 तारीख को दो गुटों में झड़प हुई थी. इसमें पुलिस के साथ मिलकर प्रबंधन ने मामला सुलझा लिया था. वाइस चांसलर ने कहा कि इस दौरान किसी भी प्रकार के आपत्तिजनक बयानबाजी और नारेबाज़ी नहीं की गई थी और बताया कि इस तरह की बात को लेकर कोई वीडियो और अन्य सबूत सामने नहीं आए है. वाइस चांसलर ने कहा कि दो गुटों में लड़ाई को लेकर जांच कमेटी गठित कर दी गई है, जोकि पूरे मामले की जांच कर रही है.

उन्होंने बताया कि शुरुआती दौर में ही 10 छात्रों संस्पेंड कर दिया गया है और विश्वविद्यालय में एंटी इंडिया और संप्रदाय को लेकर किसी भी प्रकार की बात नहीं रखी जाती है. उन्होंने कहा कि सभी छात्र विश्वविद्यालय में पढ़ते हैं और इसमें भारत विरोधी कोई भी बात नहीं है. विवेक सिंह ने बताया कि कुछ माह पूर्व एक जनवरी को उन पर हमला भी हुआ था और एक बार फिर से विवि को बदनाम करने का प्रयास भी हो सकता है.

चांसलर ने क्या क्या बताया

उन्होंने कहा कि बच्चों को भड़काने और संप्रदाय का नाम लेकर लड़ाने का काम किया जा रहा है. सोशल मीडिया में भी दुष्प्रचार भी किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी की बाउंड्री वॉल की डिमार्केशन न होने से अधूरी है, जिससे बाहरी लोग भी विवि में प्रवेश कर रहे हैं.  इस संबंध में उन्होंने सरकार से मदद भी मांगी है. गौरतलब है कि इस मामले में पुलिस ने केस भी दर्ज किया है.  उधर, इस पूरे मामले पर हिंदू जागरण मंच मुखर हुआ है. वहीं, स्थानीय एसडीएम को भी ज्ञापन सौंपा गया है. हिंदू जागरण मंच के नेता कमल गौतम ने इस पर सवाल उठाए और कहा कि यह यूनिवर्सिटी जिहाद का अड्डा बन गई है. उन्होंने वीडियो भी शेयर किया है.

Tags: Himachal news, Himachal Pradesh News Today, Kangra News, Kangra police



Source link

x