Himachal Weather: हिमाचल में मई-जून जैसा मौसम! शिमला, मनाली और धर्मशाला रिकॉर्डतोड़ गर्मी, कांगड़ा में सितंबर का सितम, अब होगी बारिश


शिमला. हिमाचल प्रदेश में बीते कुछ दिन से गर्मी पसीने छुड़ा रही है. प्रदेश के कई इलाकों में मई और जून जैसी गर्मी पड़ रही है. मॉनसून की विदाई से प्रदेश का मौसम गर्म हो गया है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिन पारा चढ़ेगा और फिर बारिश होने की वजह से पारे में गिरावट दर्ज होगी. बुधवार को शिमला में लैंडस्लाइड हुआ है, जबकि मौसम साफ है. यहां पर कुछ कारें मलबे में दबी हैं.

दरअसल, हिमाचल प्रदेश में सितंबर महीने में मौसम सुहावना हो जाता था और हल्की हल्की ठंड पड़ना शुरू हो जाती थी. 15 सितंबर के बाद हिमाचल में मौसम ठंडा हो गया था और मनाली, किन्नौर, लाहौल स्पीति सहित अन्य चोटियों पर बर्फबारी हुई थी. लेकिन अब बीते एक सप्ताह से बारिश नहीं होने से प्रदेश में पारा चढ़ा है. शिमला और मनाली  गर्मी ने दस साल का रिकॉर्ड तोड़ा है.

मौसम विज्ञान के शिमला केंद्र ने एक डाटा जारी किया है. शिमला में 23 और 24 को अधिकतम पारा 28.4   ̊C दर्ज किया गया है, जो कि दस साल में सबसे अधिक है. हालांकि, शिमला में साल 1994 में 30 सितंबर को अधिक तापमान 28.6  ̊C पहुंचा था. इसी तरह मनाली में भी सितंबर महीने में बीते 10 साल में दूसरा सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया है. यहां पर 23 सितंबर को 27.7  ̊C  पारा  मापा गया. बीते साल मनाली में 14 सितंबर 2023 में 28.4  डिग्री पारा था.

उधर, कांगड़ा में सितंबर महीने में ऑल टाइम रिकॉर्ड टूटा है. यहां पर सितंबर महीने में कभी 35 डिग्री तापमान नहीं गया था. लेकिन अब 24 सितंबर को यहां पर 35 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. हिमाचल के सबसे गर्म जिले का भी यही हाल है. ऊना में भी ऑल टाइम हाई पारा सितंबर में दर्ज हुआ है. जो कि 38.6  ̊C रहा है. कमोबेश धर्मशाला के भी यही हाल हैं और यहां पर 10 साल में सबसे अधिक 32 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ है.

कैसा रहेगा हिमाचल का मौसम

मौसम विभाग ने बताया कि अब 3 तीन से चार दिन तक पारा नहीं चढ़ेगा और अगले दो तीन दिन में प्रदेश में बारिश के आसार हैं. बता दें कि मंडी के सरकाघाट और कुछ और इलाकों में मंगलवार को बारिश हुई थी. उधर, हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने 26 और 27 सितंबर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इसके बाद भी बीच बीच में हल्की बारिश हो सकती है. 30 सितंबर से हिमाचल प्रदेश में मौसम साफ रहेगा.

Tags: Heavy rain and cloudburst, Himachal pradesh, Himachal Pradesh News Today, Shimla News Today, Weather updates



Source link

x