Himachal Weather: अभी कुछ दिन और सताएगा मौसम, 5 दिन के लिए ये अलर्ट जारी, जानें अपडेट


शिमला. हिमाचल प्रदेश में मानसून अभी कुछ दिन और सताने वाला है. प्रदेश में आगामी 4 से 5 दिन बारिश, बिजली और गर्जन की गतिविधियां देखने को मिल सकती है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 19 सितंबर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. प्रदेश के मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 24 सितंबर तक बारिश का पूर्वानुमान है. हालांकि, प्रदेश के अधिकतर हिस्से में 20 सितंबर के बाद बारिश से राहत मिलने की उम्मीद है. शिमला में 2 दिनों से बारिश का सिलसिला जारी है और यह सिलसिला आगामी एक से दो दिनों के लिए भी जारी रह सकता है.

मानसून में सामान्य से 18 प्रतिशत कम बारिश
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के वैज्ञानिक संदीप कुमार शर्मा ने लोकल 18 से बातचीत में बताया कि इस वर्ष हिमाचल प्रदेश में मानसून सीजन के दौरान 18 प्रतिशत कम बारिश रिकॉर्ड की गई है. सीजन के दौरान जिला चंबा, किन्नौर, लाहौल स्पीति, ऊना और हमीरपुर में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है. अन्य जिलों में सामान्य के आस पास बारिश दर्ज की गई है. जिला शिमला में सीजन के दौरान सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई है. वहीं, सितंबर माह में प्रदेश में सामान्य बारिश दर्ज की गई. इस दौरान जिला चंबा, ऊना और लाहौल स्पीति में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई.

24 सितंबर के बाद प्रदेश से रवाना हो सकता है मानसून
हिमाचल प्रदेश में इस वर्ष 27 जून को मानसून ने दस्तक दी थी. मानसून के दौरान होने वाली बारिश का सिलसिला अभी भी जारी है. मानसून के प्रदेश से रवाना होने की सामान्य तिथि 24 सितंबर है, लेकिन अभी इसकी कोई पुख्ता जानकारी नहीं है कि मानसून अपनी सामान्य तिथि पर ही प्रदेश से रवाना होगा या नहीं. बीते 24 घंटों में सबसे अधिक बारिश जिला शिमला के जुब्बडहट्टी में 46 एमएम दर्ज की गई. वहीं, जिला सोलन के कसौली और मंडी सदर में भी 40 एमएम बारिश दर्ज की गई.

Tags: Latest weather news, Local18, Shimla News Today, Weather Alert, Weather forecast



Source link

x