Himachal Weather: हिमाचल में बारिश से ‘त्राहिमाम’, पानी में समाई चलती कार, अलग-अलग हादसों में 14 की मौत, कई लापता


शिमला/ऊना. हिमाचल प्रदेश में रविवार को एक जिले पर बारिश का कहर टूटा. सूबे के ऊना जिले में दो हादसों में 14 लोगों की मौत हो गयी, जबकि दो लोग लापता हैं. हालांकि, एक हादसा ऊना से सटे पंजाब में हुआ, लेकिन इसमें हिमाचल के 12 लोगों की मौत हो गयी. उपायुक्त ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर हालात का जायजा लिया.

ऊना के उपायुक्त जतिन लाल ने रविवार को जिले के कई बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया. राहत कार्यों की समीक्षा की. उपायुक्त ने सरकारी मशीनरी को निर्देश दिए कि राहत और बचाव कार्य तेजी से और प्रभावी रूप से जारी रखें. जिससे कि प्रभावित लोगों को हर संभव मदद दी जा सके. उन्होंने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के निर्देशानुसार जिला प्रशासन की तत्परता और प्रतिबद्धता को दोहराते हुए प्रभावितों को हर संभव मदद का भरोसा दिलाया.

यह भी पढ़ेंः Himachal Haryana News LIVE Updates: सिरसा में नामधारी डेरे को लेकर दो गुटों में फायरिंग, 6 घायल, करनाल में ट्रक में जा घुसी कार

रविवार को हुई भारी बारिश से ऊना जिले में जान-माल का भारी नुकसान हुआ है. बाढ़ की चपेट में आने से अलग-अलग दुर्घटनाओं में (खबर लिखे जाने तक) 12 लोगों की मौत हो गई. 3 लोगों के लापता होने की खबर है. इसके अलावा, कई पुलिस और सड़कें टूट गई हैं. वहीं औद्योगिक इकाइयों और रिहायशी इलाकों में भी जलभराव हो गया है. उपायुक्त ने बारिश से प्रभावित इलाके में दौरे के दौरान प्रभावित लोगों से बातचीत की और उन्हें हर संभव मदद का भरोसा दिलाया. उन्होंने जनता से आग्रह किया कि किसी भी आपात स्थिति में जिला आपदा संचालन केंद्र के टोल फ्री नंबर 1077 पर संपर्क करें. उन्होंने बताया कि जिले में 335 बिजली के ट्रांसफार्मर प्रभावित हुए हैं, और 11 सड़कें बंद हो गई हैं. जिनमें से कुछ को रविवार शाम तक खोल दिया गया.

इसके अलावा बाढ़ के कारण जल आपूर्ति और सिंचाई योजनाओं को भी क्षति पहुंची है. हरोली उपमंडल में 22 जल आपूर्ति योजनाएं प्रभावित हुई हैं, जिनमें से 21 को अन्य योजनाओं के माध्यम से बहाल किया जाएगा. जबकि एक योजना बाथरी को सोमवार तक बहाल कर लिया जाएगा. ऊना और थानाकलां उपमंडलों में भी कई जल आपूर्ति और सिंचाई योजनाएं प्रभावित हुई हैं. जिन्हें बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है. बाथू-बाथरी औद्योगिक क्षेत्र में खड्ड के पानी के प्रवेश से औद्योगिक इकाइयों को नुकसान हुआ है. एक पेट्रोल पंप भी बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्त हुआ है. जिला प्रशासन ने राहत कार्यों में तेजी लाने के लिए राज्य आपदा रिस्पॉन्स बल की एक टीम को कांगड़ा जिले से ऊना बुलाया गया है, जो हरोली उपमंडल में तैनात की गई है.

बता दें कि रविवार को हुई भारी बारिश के कारण ऊना जिले में व्यापक क्षति हुई है. बाथू-बाथरी में 3 प्रवासी बच्चियों (बिहार) की बाढ़ की चपेट आने से मौत हो गई. शवों को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल ऊना भेजा गया है. प्रशासन की ओर से मृतकों के परिजनों को फौरी राहत के तौर पर 10-10 हजार रुपये की सहायता मुहैया करायी गई है. वहीं, बाढ़ की चपेट में आए एक व्यक्ति की तलाश जारी है. इसके अलावा, जैजों गांव (हिमाचल-पंजाब सीमा) के पास एक वाहन पानी के तेज बहाव में बह गया. इसमें सवार 12 लोगों में से 1 को बचा लिया गया है. 9 लोगों के शव बरामद किए हैं और 2 की तलाश जारी है. ये सभी लोग देहलां और भटोली गांव के रहने थे और शादी समारोह में शामिल होने जा रहे थे. प्रशासन ने मृतकों के परिजनों को सहायता प्रदान की है.

Tags: Flood alert, Himachal news, Una News



Source link

x