Himachal Weather Alert : हिमाचल के 5 जिलों में भारी बारिश की संभावना, यलो अलर्ट जारी – IMD issues Yellow alert in these 10 districts flash flood warning in Himachal pradesh amid heavy rainfall over next 24 hours check details


शिमला. हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश होने के कारण भूस्खलन की घटनाएं हुईं और पेड़ उखड़ गए. स्थानीय मौसम कार्यालय ने बुधवार और शनिवार के लिए अलग-अलग स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश, गरज के साथ बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है. प्रदेश के 5 जिलों कांगड़ा, ऊना, सोलन, बिलासपुर और सिरमौर में गुरुवार को भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में कांगड़ा, सिरमौर, और मंडी जिलों के अलग-अलग हिस्सों में हल्के से मध्यम स्तर की बाढ़ का खतरा होने की चेतावनी भी दी है.

विभाग ने बताया कि मंगलवार शाम से सबसे अधिक बारिश सिरमौर जिले के पांवटा साहिब में 116.6 मिलीमीटर दर्ज की गई. वहीं, धौलाकुआं में 76.5 मिमी, करसोग में 64.2 मिमी, नाहन में 56.1 मिमी, नारकंडा में 44.5 मिमी, कटुला में 44.3 मिमी, घरमूर में 42.8 मिमी और शिमला में 27.8 मिमी बारिश हुई. राज्य के कुछ हिस्सों में भूस्खलन के कारण 53 सड़कें बंद हो गईं और 63 जलापूर्ति योजनाएं प्रभावित हुई हैं.

मौसम विभाग ने कुछ स्थानों पर भूस्खलन हो सकने और अचानक बाढ़ आने की भी चेतावनी दी है. विभाग ने तेज हवाओं और निचले इलाकों में जलभराव के कारण बागानों, खड़ी फसलों और कच्चे मकानों को नुकसान पहुंचने की भी आशंका जताई है. अधिकारियों ने बताया कि 27 जून से छह अगस्त के बीच बारिश से संबंधित घटनाओं में 93 लोगों की मौत हो गई और राज्य को 748 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

Tags: Himachal news, Shimla News, Weather news



Source link

x