Holi 2024: Indian Railways Will Run 1098 Special Trains Including 571 Holi Trains – Holi 2024 : यात्रियों के लिए अच्‍छी खबर, भारतीय रेलवे चलाएगा 571 होली ट्रेनों सहित 1098 स्पेशल ट्रेनें



crsmk2bg train Holi 2024: Indian Railways Will Run 1098 Special Trains Including 571 Holi Trains - Holi 2024 : यात्रियों के लिए अच्‍छी खबर, भारतीय रेलवे चलाएगा 571 होली ट्रेनों सहित 1098 स्पेशल ट्रेनें

रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव के मुताबिक, “इस त्योहार के सीजन में रेल यात्रियों के लिए ट्रेनों में लगभग 30 लाख अतिरिक्त सीटें उपलब्ध कराई जा रही हैं. इसके लिए 571 होली ट्रेनों सहित 1098 अतिरिक्त विशेष ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा के लिए उचित व्यवस्था की गई है. 24×7 इसकी मॉनिटरिंग भी की जा रही है.” 

होली पर ट्रेनों के संचालन में इजाफा 

होली पर पिछले साल 321 होली विशेष ट्रेनों का संचालन किया गया था. हालांकि इस बार होली के मौके पर 571 होली विशेष सेवाओं की योजना है. इस तरह से पिछले साल के मुकाबले ट्रेन सेवाओं में 78% की वृद्धि देखने को मिली है. 

होली की व्यस्त अवधि के दौरान पिछले साल 720 विशेष ट्रेनों की तुलना में इस वर्ष 1098 विशेष ट्रेनें (ट्रेन ऑन डिमांड) उपलब्ध हैं  या पहले से ही चल रही हैं. इस तरह पिछले साल के मुकाबले इसमें 52 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिल रही है. 

रोजाना औसतन 1400 ट्रेनों का संचालन 

भारतीय रेलवे की ओर से होली की भीड़ को कम करने के लिए लगभग 30 लाख यात्रियों की अतिरिक्त क्षमता उपलब्ध कराई गई है. होली त्योहार के दौरान अंतिम समय की भीड़ या यात्रा करने वाले यात्रियों को सुविधा उपलब्‍ध कराने के उद्देश्‍य से मुंबई, सूरत, अहमदाबाद, दिल्ली, पटना आदि जैसे प्रमुख शहरों से अतिरिक्त 11 अनारक्षित रेक की योजना बनाई जा रही है. 

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, दिल्ली, मध्‍य प्रदेश आदि में भीड़ को कम करने के लिए प्रतिदिन औसतन 1400 नियमित ट्रेनें चलाई जा रही हैं. इसके साथ ही देश के विभिन्न हिस्सों में शीर्ष स्तर पर चौबीसों घंटे निगरानी रखी जाएगी और भीड़ के प्रबंधन के लिए सुरक्षाकर्मियों की भी अतिरिक्‍त तैनाती की जाएगी. 

ये भी पढ़ें :

* होली स्पेशल : भारतीय रेलवे ने इस बार चलाई 540 विशेष ट्रेनें, जानें- कौन से रूट्स पर चलेंगी

* खुले मैदान में लगा डाला AC, ठंड से कांपते यूजर्स ने ली मौज, कहा- बस इतना ही अमीर होना है

* ट्रेन के AC कोच में इधर-उधर घूम रहा था चूहा, यात्री ने VIDEO बनाकर की शिकायत, रेलवे ने तुरंत लिया संज्ञान



Source link

x