How Can i Get Job In NASA As an indian what qualification one should have to join Education eligibility selection


How To Join NASA As An Indian: नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन, यूएस के साथ काम करना चाहते हैं तो साइंस विषयों से पढ़ाई जरूरी है. यहां तक पहुंचने का सफर कई चरण पास करने के बाद पूरा होता है. एयरप्लेन और स्पेस में रुचि है तो इस फील्ड की पढ़ाई करके नासा ज्वॉइन कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको पढ़ाई के साथ ही एक्सपीरियंस भी लेना होगा. जानते हैं विस्तार से.

पहला चरण है STEM

इस फील्ड में जाना है तो पहले से ही मन बना लें. 10वीं में अच्छे नंबरों से पास होकर 11वीं-12वीं में मैथ्स विषयों से पढ़ाई करें. इस फील्ड में जाने के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स का बेस होना जरूरी है. इसके बाद किसी मान्यता प्राप्त इंस्टीट्यूट से अच्छे नंबरों के साथ साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथेमेटिक्स (STEM) फील्ड में बैचलर्स की डिग्री लें.

ये भी जान लें कि नासा के साथ काम करना है तो आपका एकेडमिक रिकॉर्ड थ्रूआउट बहुत अच्छा होना चाहिए.

यह भी पढ़ें: रेलवे में निकली 8 हजार भर्तियों के लिए इस डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई, ग्रेजुएशन पास है योग्यता  

संबंधित फील्ड में डिग्री

एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस, मैथ्स और फिजिक्स विषयों में से किसी में भी बैचलर्स की डिग्री ले सकते हैं.

इसके बाद मास्टर्स भी संबंधित फील्ड जैसे एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, एस्ट्रोफिजिक्स, प्लेनेटरी साइंस, रिमोट सेंसिंग, जियोइंफॉर्मेटिक्स, कंप्यूटर साइंस में से किसी विषय में करें. इसके बाद संबंधित फील्ड में पीएचडी की डिग्री लेकर एडवांस्ड रिसर्च और तकीनीकी रोल के लिए खुद को तैयार करना बेहतर रहेगा.

यह भी पढ़ें: यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विस परीक्षा 2024 का इंटरव्यू शेड्यूल जारी, इस दिन से शुरू होंगे साक्षात्कार 

ये स्किल्स भी जरूरी

नासा ज्वॉइन करना चाहते हैं तो केवल एकेडमिक एक्सीलेंस से काम नहीं चलेगा. कैंडिडेट्स में ये गुण भी होने चाहिए. प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे पायथन, सी ++, जावा की जानकारी, डेटा एनालिसिस की नॉलेज, प्रॉब्लम सॉल्विंग एटिट्यूड और क्रिटिकल थिंकिंग, कम्यूनिकेशन स्किल्स और टीम वर्क आदि.

ये करेंगे मदद

नासा समय-समय पर कई ऑनलाइन कोर्स और सर्टिफिकेशन कोर्स ऑफर करता है. आप इन्हें ज्वॉइन करने न केवल अपनी नॉलेज बढ़ा सकते हैं बल्कि नासा तक पहुंचने का रास्ता भी खोल सकते हैं. इसके साठ ही इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन के ट्रेनिंग प्रोग्राम्स में भी हिस्सा ले सकते हैं.

स्पेस से संबंधित कॉन्फ्रेंस, सेमिनार में हिस्सा लें, इसरो, एस्ट्रोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया जैसे संस्थान ज्वॉइन करें और संबंधित फील्ड में नेटवर्क बनाएं.

अपडेटेड रहें और ये काम जरूर कर लें

नासा में जाने के लिए केवल एकेडमिक्स काफी नहीं है. इस फील्ड में काम करने का लंबा अनुभव और गहरा ज्ञान जरूरी है क्योंकि वहां एंट्री आपकी डिग्री से नहीं मिलेगी बल्कि काम देखकर मिलेगी. नासा की वेबसाइट समय-समय पर जॉब ओपनिंग्स के लिए चेक करते रहें. खुद को अपडेटेड रखें और इसरो में काम करके अनुभव इकट्ठा करें, नासा में एंट्री आसान हो जाएगी.

वीजा की तैयारी करें और इससे संबंधित औपचारिकताएं भी पूरी करें.  यूएस एम्बेसी से इस संबंध में जानकारियां पा सकते हैं. नासा की वेबसाइट nasa.gov.in समय-समय पर विजिट करें. इसरो isro.gov.in से भी कनेक्टेड रहें. 

यह भी पढ़ें: रेलवे में निकले 4 हजार पदों पर आवेदन करने का आखिरी मौका आज, तुरंत कर दें अप्लाई  

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x