How good is liquor drunkards find out after drinking it


दुनियाभर शराब पीने के शौकीन लोग मौजूद हैं. कई लोग ऐसे भी हैं, जो अलग-अलग वैरायटी की शराब पीना पसंद करते हैं. वहीं आपने अक्सर हर रोज शराब पीने वाले लोगों के मुंह से सुना होगा कि वो शराब पीते ही शराब की क्वालिटी के बारे में पहचान लेते हैं. अब सवाल ये है कि आखिर शराब पीने वाले शराब के बारे में कैसे जान जाते हैं. 

शराब

शराब पीने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. वैश्विक स्तर पर शराब की खपत पहले की तुलना में बढ़ चुकी है. लेकिन ये बात हर कोई जानता है कि शराब स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. लेकिन शराब पीने वाले लोग अलग-अलग क्लालिटी की शराब पीना पसंद करते हैं. इतना ही नहीं कई शराबी तो इस तरीके से स्वाद लेकर शराब पीते हैं, जैसे वो कोई जूस पी रहे हैं. अब आप सवाल ये है कि शराब कितनी अच्छी है बुरी है, ये शराब पीने वाले शराबी बहुत आसानी से पहचान लेते हैं. 

ये भी पढ़ें:भारत में आईफोन का बढ़ा क्रेज, ईएमआई पर I PHONE खरीदने वालों की संख्या सबसे अधिक

शराब का इस्तेमाल बढ़ा

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक संयुक्त राज्य अमेरिका में शराब का इस्तेमाल बढ़ गया है. वहीं 2016-2017 और 2020-2021 के बीच ज्यादा शराब पीने से होने वाली मौतों में लगभग 30 फीसदी का इजाफा हुआ है.

ये भी पढ़ें: शराब पीने से पहले दो बूंद नीचे क्यों गिराते हैं लोग? दिलचस्प है कारण

शराब का टेस्ट 

आपने अक्सर सुना होगा कि शराब पीने वाले लोग शराब का एक घुट पीकर शराब की क्वालिटी बता देते हैं. अब सवाल ये है कि आखिर शराबी कितना पसंद से शराब पीते हैं, जिससे वो अच्छी और बुरी शराब के बारे में बता पाते हैं. जानकारी के मुताबिक शराब पीने के शौकीन लोग इतने किस्म की शराब पी चुके होते हैं और अल्कोहल का टेस्ट समझ चुके होते हैं कि वो बहुत आसानी से अच्छी और बुरी शराब के बीच फर्क बता देते हैं. 

ये भी पढ़ें:​वायुसेना प्रमुख ​का क्या होता है काम? कौन थे भारत के सबसे पहले एयर फोर्स चीफ

सबसे ज्यादा शराब पीने वाले

अब आप सोच रहे होंगे कि सबसे ज्यादा शराब पीने वाले लोग कहां पर हैं. बता दें कि दुनिया में सबसे ज्यादा शराब (Alcohol) पीने वाले लोग लातविया देश के हैं. यहां पर हर साल औसतन 13.19 लीटर प्रति व्यक्ति के हिसाब से शराब की खपत होती है. इसके बाद मोल्दोवा देश का नंबर आता है. यहां भी हर साल करीब 12.85 लीटर प्रति व्यक्ति के हिसाब से शराब की खपत हो रही है. वहीं जर्मनी में 12.79 लीटर/वर्ष, लिथुआनिया में 12.78 लीटर/वर्ष, आयरलैंड में 12.75 लीटर/वर्ष,स्पेन में 12.67 लीटर/वर्ष, युगांडा में 12.48 लीटर/वर्ष, बुल्गारिया में 12.46 लीटर/वर्ष, लक्ज़मबर्ग में 12.45 लीटर/वर्ष और रोमानिया में 12.34 लीटर/वर्ष प्रति व्यक्ति के हिसाब से शराब की खपत हो रही है।

ये भी पढ़ें: क्या इंसान की तरह जानवर भी लेते हैं खर्राटे? जान लीजिए इसका जवाब



Source link

x