How many bananas do people eat in a year If you know the figures then you will be shocked


फल खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. वहीं कई फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. उन्हीं में से एक हैं केले. कई लोग केले खाना बहुत पसंद करते हैं तो कई लोग तंदरुस्त बनने के लिए रोज केले खाते हैं. ये कम कीमत में मिलने वाला फल है, जो मध्यमवर्गीय परिवार और गरीब लोगों की पहुंच में भी होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनियाभर में एक साल में कितने केले खाए जाते हैं? चलिए आज हम इस सवाल का जवाब जानेंगे.

यह भी पढ़ें: कितनी होगी देश की पहली हाई स्पीड ट्रेन की रफ्तार, कब तक होगी शुरू और अब क्या स्टेटस? जानें हर बात

दुनियाभर में एक साल में कितने केले खा जाते हैं लोग?

अक्सर यह सवाल उठता है कि आखिर एक साल में कितने केले खाए जाते हैं? हालांकि इस सवाल का सटीक जवाब देना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि दुनिया के हर देश में केले की खपत अलगअलग होती है और कई छोटे उत्पादकों द्वारा उगाए गए केले भी बाजार में आते हैं इनका कोई आधिकारिक रिकॉर्ड नहीं होता.

हालांकि, अलगअलग अध्ययनों और अनुमानों के मुताबिक, यह कहा जा सकता है कि दुनिया भर में हर साल 10 करोड़ से भी ज्यादा केले खाए जाते हैं. यह आंकड़ा बेहद चौंकाने वाला है और यह दर्शाता है कि केला दुनिया का सबसे लोकप्रिय फलों में से एक है.

यह भी पढ़ें: क्या वीआईपी को होती है अपनी पर्सनल कार इस्तेमाल करने की इजाजत, इसके लिए क्या हैं नियम?

क्यों इतने ज्यादा केले खा जाते हैं लोग?

केले का मीठा और मुलायम स्वाद लोगों को काफी पसंद आता है. साथ ही केले में पोटैशियम, विटामिन बी6 और विटामिन सी जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा केले को आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है और बिना किसी तैयारी के खाया जा सकता है. वहीं केले आम तौर पर अन्य फलों की तुलना में सस्ते होते हैं.

केले का उत्पादन और निर्यात

दुनिया में केले का सबसे बड़ा उत्पादक देश भारत है. इसके बाद फिलीपींस, इंडोनेशिया और ब्राजील का नंबर आता है. इन देशों से केले दुनिया के विभिन्न हिस्सों में निर्यात किए जाते हैं.                                                              

यह भी पढ़ें: गैरकानूनी तरीके से की गई रिकॉर्डिंग क्या अदालत में मानी जाएगी सबूत, क्या कहता है भारतीय कानून?



Source link

x