How many types of air purifiers are there are different air purifiers necessary to avoid PM2.5 and PM10


प्रदूषण का स्तर भारत में तेजी से बढ़ रहा है. खासतौर से सर्दी का मौसम आते ही दिल्ली और दूसरे उत्तर भारत के राज्यों में प्रदूषण का स्तर भयावह हो जाता है. लोग इससे बचने के लिए मास्क और एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करते हैं. चलिए आज इस खबर में जानते हैं कि एयर प्यूरीफायर कितने तरह के होते हैं और ये कैसे काम करते हैं.

एयर प्यूरीफायर काम कैसे करते हैं

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, एयर प्यूरीफायर हवा को साफ करने के लिए डिज़ाइन किया गया उपकरण है. ये मशीन हवा से प्रदूषकों, धूल, धुएं और अन्य हानिकारक कणों को हटाने में मदद करता है. दरअसल, एयर प्यूरीफायर जहां लगा होता है वह उस जगह की हवा को अपने भीतर खींचता है और फिर उसे फिल्टर कर के छोड़ देता है. चलिए अब जानते हैं कितने तरह के होते हैं एयर प्यूरीफायर.

पहला HEPA एयर प्यूरीफायर

HEPA यानी High Efficiency Particulate Air प्यूरीफायर. ये सबसे लोकप्रिय एयर प्यूरीफायर है. ये एयर प्यूरीफायर छोटे कणों यानी 0.3 माइक्रोन तक को 99.97% तक हटा सकता है. इसके अलावा HEPA फिल्टर PM2.5 और PM10 जैसे कणों को भी निकालने में सक्षम होते हैं.

दूसरे नंबर पर कार्बन एयर प्यूरीफायर

ये प्यूरीफायर हवा को साफ करने के लिए सक्रिय कार्बन का उपयोग करते हैं. इनका मुख्य काम होता है गैसों और दुर्गंधों को अवशोषित करना. इसके अलावा कार्बन एयर प्यूरीफायर वाष्पशील ऑर्गेनिक कंपाउंड (VOCs) और धुएं को हटाने में भी काम का है.

तीसरे नंबर पर UV लाइट एयर प्यूरीफायर

UV (Ultraviolet) लाइट प्यूरीफायर का काम होता है हवा में मौजूद बैक्टीरिया, वायरस और फफूंद को फिल्टर करना.  इन चीजों को खत्म करने के लिए ये एयर प्यूरीफायर UV लाइट का इस्तेमाल करता है. आसान भाषा में कहें तो ये प्यूरीफायर मुख्य रूप से माइक्रोबियल प्रदूषण के खिलाफ काम करता है.

इलेक्ट्रोस्टैटिक एयर प्यूरीफायर के बारे में जानिए

इलेक्ट्रोस्टैटिक एयर प्यूरीफायर इलेक्ट्रोस्टैटिक चार्ज का उपयोग करते हैं. ये प्यूरीफायर हवा के कणों को पॉजिटिव या निगेटिव चार्ज देते हैं, जिससे प्रदूषित कण एक साथ इकट्ठा हो जाते हैं. आपको बता दें, इलेक्ट्रोस्टैटिक एयर प्यूरीफायर PM2.5 और PM10 जैसे प्रदूषकों को हटाने में सक्षम होते हैं. इसके अलावा प्लाज्मा एयर प्यूरीफायर और हाइब्रिड एयर प्यूरीफायर भी होते हैं.

ये भी पढ़ें: Lawrence Bishnoi Security: लॉरेंस बिश्नोई जिस जेल में है, क्या तिहाड़ की तरह वहां भी तैनात है दूसरे राज्यों की पुलिस?



Source link

x