how much does a threat cost an airline facts


आजकल विमानों में बम होने की अफवाह फैलने की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं. हाल ही में फिर कई फ्लाइटों को बम से उड़ाने की धमकी मिली है. ये धमकियां न केवल यात्रियों और एयरलाइन कर्मचारियों के लिए परेशानी का सबब बनती हैं बल्कि एयरलाइंस को आर्थिक रूप से भी भारी नुकसान पहुंचाती हैं. आइए जानते हैं कि एक धमकी से एयरलाइन को कितना नुकसान उठाना पड़ता है.

यह भी पढ़ें: किसी गांव-शहर या कस्बे के नाम में कैसे जुड़ा सर, गंज, पुर और बाद, क्या होती है इसकी वजह?

एक धमकी से फ्लाइट को कितना होता है नुकसान?

किसी भी धमकी की सूचना मिलते ही विमान की पूरी तरह से जांच की जाती है. इस जांच में कई घंटे लग सकते हैं और इसके लिए विशेषज्ञों की टीम की जरुरत होती है. इससे विमान की उड़ान में देरी होती है और यात्रियों को काफी परेशानी होती है. इसके अलावा विमान में देरी या रद्दीकरण से यात्रियों में काफी असंतोष फैलता है. कई बार यात्रियों को होटल में ठहराना पड़ता है और उन्हें मुआवजा भी देना होता है. साथ ही धमकी की घटनाएं एयरलाइन की छवि को नुकसान पहुंचाती हैं. यात्री किसी ऐसी एयरलाइन में यात्रा करने से कतराते हैं जिसके बारे में उन्हें सुरक्षा संबंधी चिंताएं हों.

धमकी देने वाले व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने में भी काफी खर्च होता है. पुलिस जांच, कानूनी प्रक्रिया और अदालती खर्च सभी को जोड़कर एयरलाइन को काफी पैसा खर्च करना पड़ता है. इसके अलावा धमकी की घटनाओं के बढ़ने से एयरलाइंस का बीमा प्रीमियम भी बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें: भारत के पंजाब में हर साल पराली जलाने पर होता है विवाद, इससे कैसे निपटता है पाकिस्तान का पंजाब?

कैसे किया जाता है आर्थिक नुकसान का आकलन?

एक धमकी से होने वाले आर्थिक नुकसान का सटीक आकलन करना मुश्किल है क्योंकि यह कई कारकों पर निर्भर करता है जैसे कि विमान का आकार, यात्रियों की संख्या, उड़ान की अवधि, और जांच में लगने वाला समय. हालांकि, अनुमान लगाया जा सकता है कि एक धमकी से एयरलाइन को लाखों रुपये का नुकसान हो सकता है.                                                                                 

यह भी पढ़ें: जेल के अंदर से ही क्राइम कर रहा है लॉरेंस बिश्नोई, क्या उसकी सजा भी बढ़ रही है?



Source link

x