how much long can sunita williams remain alive in space station know the answer


Sunita Williams: भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स  (Sunita Williams)  और बुच विल्मोर पिछले कई महीनो से अंतरिक्ष में फंसी हुई है. 5 जून को सुनीता विलियम्स और उनके साथी  बुच विल्मोर अंतरिक्ष स्टेशन के लिए प्रशिक्षण मिशन पर रवाना किए गए थे. दोनों को आठ दिन अंतरिक्ष में रहकर वापस लौट आना था. लेकिन स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान में खराबी आने के कारण सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुच विल्मोर दोनों अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर ही फंसे हुए हैं.

और अब फरवरी 2025 में उनकी वापसी की उम्मीद लगाई जा रही है. क्रू-9 मिशन के तहत स्पेस-एक्स के स्पेस शिप से उन्हें अंतरिक्ष से वापस लाया जाएगा. इस बीच कई लोगों के मन में जिनमें एक सवाल यह भी है कि अंतरिक्ष में कोई कितने दिन तक जिंदा रह सकता है. चलिए आपको बताते हैं कितने दिन तक अंतरिक्ष में जिंदा रह सकती है सुनीता विलियम्स. 

300 से 400 दिन तक जिंदा रह सकती है

सामान्य तौर पर स्पेस में जब कोई यात्री रहता है. तो उसकी मिशन की अवधि के हिसाब से रहना होता है. लेकिन कभी अगर किसी कारणवश कोई अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में फंस जाए तो कितने दिन तक जिंदा रह सकता है. अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स कितनी दिन तक अंतरिक्ष में जिंदा रह सकती हैं. इस बारे में जानकर भारतीय खुश हो जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: क्या तूफान से धरती पर मच सकती है तबाही? जान लीजिए आखिर कितने शक्तिशाली होते हैं ये

जून के महीने से अंतरिक्ष में फंसी सुनीती विलियम्स 300 से 400 दिन तक आसानी से रह सकती हैं. यानी फिलहाल वह कई महीनों तक वहां और रह सकती हैं. अंतरिक्ष में सबसे ज्यादा दिन तक रहने का रिकाॅर्ड रूसी अंतरिक्ष यात्री वालेरी पोल्याकोव के नाम हैं. वह जनवरी 1994 से मार्च 1995 तक मीर अंतरिक्ष स्टेशन पर लगातार 437 दिन रहे थे. 

यह भी पढ़ें: अगर भारत से कोई पाकिस्तान डिपोर्ट होगा तो उसका खर्च कौन उठाएगा, हिंदुस्तान या पाकिस्तान?

अंतरिक्ष से कब तक वापस आ पाएंगी सुनीता विलियम्स

भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुच विल्मोर कई महीनों से अंतरिक्ष में फंसे हुए हैं. नासा ने दोनों की वापसी के लिए अभियान चलाया था. जो कि सफल नहीं हो सका था. अब दोनों की वापसी फ़रवरी 2025 में होने की संभावना है. नासा के यह दोनों अंतरिक्ष यात्री स्पेसएक्स के ड्रैगन कैप्सूल से धरती पर वापसी करेंगे. 

यह भी पढ़ें: क्या तूफान से धरती पर मच सकती है तबाही? जान लीजिए आखिर कितने शक्तिशाली होते हैं ये



Source link

x