how much money will be spent now to travel from Noida to Agra know the calculation of petrol and toll


Yamuna Express Way Toll Tax: नोएडा से आगरा यात्रा करने वाले लोगों के लिए जरुरी खबर है. हाल ही में यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स में बढ़ोतरी की गई है. जिसके कारण अब नोएडा से आगरा की जाने में में पहले से ज्यादा खर्च हो रहा है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि आखिर अब नोएडा से आगरा जाने पर कुल कितने पैसे खर्च होंगे. क्या होगा टोल का हिसाब और कितने का पड़ेगा पेट्रोल.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में बनती है ये ‘पत्थर की रोटी’, खूब चाव से खाते हैं लोग

नोएडा से आगरा जाने पर पेट्रोल का खर्च

नोएडा से आगरा जाने पर पेट्रोल पर कितना खर्च होगा ये आपको वाहन पर भी निर्भर करता है. जैसे यदि आप अपनी कार से यात्रा कर रहे हैं तो पेट्रोल का खर्च आपकी कार की माइलेज पर निर्भर करेगा. मान लीजिए आपकी कार की माइलेज 15 किमी/लीटर है और नोएडा से आगरा की दूरी लगभग 165 किमी है. तो आपको लगभग 11 लीटर पेट्रोल की जरुरत होगी. मौजूदा समय में पेट्रोल की कीमत के हिसाब से आपको लगभग 1100 रुपये का पेट्रोल खर्च आएगा.

वहीं अगर आप बाइक से यात्रा कर रहे हैं तो पेट्रोल का खर्च कम आएगा. मान लीजिए आपकी बाइक की माइलेज 50 किमी/लीटर है तो आपको लगभग 3.3 लीटर पेट्रोल की जरुरत होगी. वर्तमान में पेट्रोल की कीमत के हिसाब से आपको लगभग 330 रुपये का पेट्रोल खर्च आएगा.

यह भी पढ़ें: नाम के पीछे ‘मुल्ला’ क्यों लगाते हैं कई मुसलमान? आप नहीं जानते होंगे कारण

कितना हुआ टोल टैक्स?

यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स में हाल ही में बढ़ोतरी की गई है. अब ग्रेटर नोएडा से आगरा तक जाने के लिए कार का टोल टैक्स 430 रुपये से 4 प्रतिशत बढ़ा दिया गया है. यानी अब इसमें लगभग 17.2 की बढ़ोतरी होगी. वहीं बसों का टोल 895 रुपये से 935 रुपये हो गया हैओवर साइज वाहनों का टोल 1760 रुपये की जगह 1835 रुपये लगेंगे.

नोएडा से आगरा जाने पर कुल कितने रुपये लगेंगे?

यदि आप कार से नोएडा से आगरा जा रहे हैं और पेट्रोल और टोल टैक्स की कीमतों को जोड़ दिया जाए तो लगभग 1547.2 रुपये खर्च करने पड़ेंगे. हालांकि वहीं ओवरसाइज वाहनों को ये ज्यादा पड़ेगा.

गौरतलब है कि नोएडा से आगरा की यात्रा करने का खर्च कई चीजों पर निर्भर करता है जैसे कि आप किस वाहन से यात्रा कर रहे हैं, आप किस रास्ते से जा रहे हैं और पेट्रोल की कीमत क्या है.                                                            

यह भी पढ़ें: स्पेस में आग तो जल नहीं पाती, क्या हमेशा ठंडा खाना ही खाती हैं सुनीता विलियम्स?



Source link

x