how much salary do girls get who join the Israeli Army know facts


इजरायल और गाजा पट्टी में पिछले बहुत समय से युद्ध चल रहा है, जिसमें अबतक हजारों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इजरायल का हर नागरिक देश की फौज में अपनी भागीदारी देता है. ऐसे में वहां सैनिकों की कमी नहीं होती. अब सवाल ये उठता है कि आखिर देश की सेना में शामिल होने पर लड़कियों को कितना वेतन दिया जाता है? चलिए इसका जवाब जानते हैं.

सैना में सेवा देना होता है जरुरी

इजरायल में सैन्य सेवा देना हर इंसान के लिए जरुरी है. सभी इजरायली नागरिकों, पुरुषों और महिलाओं को सेना में सेवा देना जरूरी होता है. महिलाओं के लिए ये सेवा आमतौर पर 2 साल की होती है, जबकि पुरुषों के लिए ये अवधि 3 साल की होती है, इसी के चलते इजरायल आर्मी में महिलाओं की संख्या काफी ज्यादा है और वो सेना में अलगअलग कामों के लिए जिम्मेदार होते हैं, जिनमें लड़ाकू, तकनीकी, और प्रशासनिक भूमिकाएं शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: 10 मंजिल की ऊंचाई तक बढ़ सकती है यह घास, जानें कहां-कहां होती है इनकी पैदावार?

पुरुषों और महिलाओं को कितनी मिलती है सैलरी?

इजरायल आर्मी में महिलाओं की सैलरी उनकी रैंक और सेवा अवधि के आधार पर तय की जाती है. इसके अलावा सैलरी की एक जरुरी चीजसैन्य वेतनहै, जो सरकारी पेरोल के तहत होता है. क सामान्य सैनिक के रूप में सेवा देने वाली महिला की सैलरी औसतन $500 से $600 प्रति माह होती है। यह राशि इजरायल की मुद्रान्यू शेकेलमें लगभग 1,800 से 2,000 शेकेल के बराबर होती है. वहीं भारतीय रुपयों में ये 50,385.15 रुपये होती है. यह वेतन उन बेसिक जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त होता है, जो एक युवा सैनिक को सैन्य सेवा के दौरान होती हैं.

इसके अलावा विशेष भूमिकाओं जैसे कि तकनीकी विशेषज्ञ, चिकित्सा अधिकारी या प्रशासनिक भूमिकाओं में कार्यरत महिलाओं को आम सैनिक के मुकाबले ज्यादा वेतन मिलता है. ये पद ज्यादा जिम्मेदारी और विशेषज्ञता की मांग करती हैं. यही वजह है कि इनकी सैलरी भी ज्यादा होती है. बड़ी रैंक वाले अधिकारी और विशेषज्ञों की सैलरी $1,000 से $1,500 प्रति माह तक हो सकती है.

इजरायल में सैनिकों को ये मिलते हैं अतिरिक्त लाभ और भत्ते

सेना में सेवा के दौरान, इजरायली सैनिकों को कई तरह के भत्ते और लाभ भी मिलते हैं. ये भत्ते सैलरी के अतिरिक्त होते हैं और सैनिकों के जीवन की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

  • भोजन और आवास भत्ते: सैन्य सेवा के दौरान, सैनिकों को मुफ्त भोजन और आवास दिया जाता है. यह भत्ता उनके कुल वेतन के साथ जोड़ा जाता है, जिससे उनके मासिक खर्चों में काफी कमी आती है.
  • स्वास्थ्य देखभाल: सभी सैन्य कर्मियों को स्वास्थ्य देखभाल की सुविधा दी जाती है. इसमें नियमित स्वास्थ्य जांच, चिकित्सा सेवाएं और दवाइयां शामिल हैं.
  • शिक्षा और प्रशिक्षण: सैन्य सेवा के दौरान, सैनिकों को कई तरह के प्रशिक्षण और शिक्षा प्राप्त होती है, जो उनके केरियर के लिए लाभकारी होती है.

यह भी पढ़ें: बारिश के लिए यहां मेंढक और मेंढकी की कराई जाती है शादी, जानिए क्या कहता है साइंस



Source link

x