How Much Sugar Is In A Bottle Of Cold Drink If You Read This Then You Will Think Before Drinking


गर्मी के दिनों में हर इंसान कोल्ड ड्रिंक पीना चाहता है. उसे जब मौका मिलता है वो कोल्ड ड्रिंक पी लेता है, बिना ये जाने कि हमारी सेहत के लिए ये कितना खतरनाक है. क्या आप जानते हैं कि कोल्ड ड्रिंक पी कर लोग किस किस तरह की बीमारियों का शिकार हो रहे. किडनी, लिवर, स्किन और शरीर के कई हिस्सों से संबंधित बीमारियां इंसान को खाए जा रही हैं. दरअसल, कोल्ड ड्रिंक में चीनी कि मात्रा इतनी ज्यादा होती है कि वह हमारे शरीर को बीमार कर देता है.

कितना होता है कोल्ड ड्रिंक में चीनी

वेरी वेल फिट की वेबसाइट पर छपी रिपोर्ट के अनुसार, एक कोकाकोला में लगभग 10 चम्मच चीनी होती है. ग्राम में ये तकरीबन 39 ग्राम होगी. जबकि ऑरेंज सोडा में 12 चम्मच चीनी होती है. वहीं, अगर आप पैकिंग वाला एप्पल जूस पी रहे हैं तो उसमें भी लगभग 10 चम्मच चीनी होती है. यहां तक कि एनर्जी ड्रिंक और पैकेट वाले कोकोनट जूस में भी भर भर के चीनी डाली जाती है.

इन समस्याओं का बड़ा कारण है कोल्ड ड्रिंक

कोल्ड ड्रिंक पीने में जितना मजा आता है इसका नुकसान उससे कहीं ज्यादा है. दरअसल, कोल्ड ड्रिंक के सेवन से आपको फैटी लीवर की समस्या हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि कोल्ड ड्रिंक में दो तरह की शुगर पाई जाती है. ग्लूकोज और फ्रुक्टोज. ग्लूकोस बॉडी में तुरंत अब्सॉर्ब  और मेटाबोलाइज़ हो जाता है. जबकि, फ्रुक्टोज केवल लिवर में जमा हो जाता है . ऐसे में आप अगर हर दिन कोल्ड ड्रिंक पी रहे हैं तो फ्रुक्टोज आप के लिवर में अतिरिक्त मात्रा में जमा हो जाएगा और लिवर से जुड़ी समस्याएं पैदा होंगी.

दांतों के लिए घातक है कोल्ड ड्रिंक

अब तक आपने सुना होगा कि कोल्‍ड ड्रिंक पीने से शुगर, फैटी लिवर जैसी समस्याएं होती हैं. हालांकि, आपको जानकर हैरानी होगी कि कोल्ड ड्रिंक का सेवन आपके दांतों को भी नुकसान पहुंचाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कोल्ड ड्रिंक में फास्फोरिक एसिड ढेर सारी मात्रा में मिला होता है. ऐसे में ये हमारे दांतों पर गंभीर असर डालता है.

ये भी पढ़ें: धरती से चांद, मंगल पर जाना हुआ पुराना… अब एस्टेरॉयड पर जाएंगे इंसान! नासा ने बना लिया प्लान



Source link

x