how the fashion of wearing black clothes started know its history facts


जब भी किसी को अपना विरोध दर्ज करना होता है तो वो काले कपड़े पहनकर अपना विरोध जताता है. वहीं धार्मिक कार्यों में काले कपड़े पहनना अच्छा नहीं माना जाता, लेकिन क्या कभी सोचा है कि पूरी तरह आखिर काले कपड़े पहनने का फैशन कब से शुरू हुआ? चलिए आज हम इस आर्टिकल में जानते हैं.

कहां से शुरु हुआ काले कपड़े पहनने का फैशन?

काले रंग का इतिहास प्राचीन सभ्यताओं में भी देखा जा सकता है. मिस्र, रोम और ग्रीस जैसी प्राचीन सभ्यताओं में काले रंग को शक्ति, रहस्यमयता और आध्यात्मिकता का प्रतीक माना जाता था. मिस्र में काले रंग को पुनर्जन्म और जीवन के प्रतीक के रूप में देखा जाता था और इसे देवताओं और पवित्र वस्त्रों के साथ जोड़ा जाता था.

मध्यकालीन यूरोप में काले कपड़े पहनने का महत्व और भी बढ़ गया. इस समय के दौरान काले रंग को शोक और मृत्यु के साथ जोड़ा गया. काले रंग का प्रयोग उन लोगों द्वारा किया जाता था जो शोकग्रस्त होते थे, विशेषकर उन परिवारों में जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया था. यह परंपरा धीरेधीरे समाज के विभिन्न वर्गों में फैल गई.

यह भी पढ़ें: PoK में कितनी सेना रखता है पाकिस्तान? जानें हमले से निपटने की क्या है तैयारी

कब फैशन में आए काले कपड़े?

विक्टोरियन युग: काले कपड़े पहनने का आधुनिक फैशन 19वीं सदी में विक्टोरियन इंग्लैंड के दौरान शुरू हुआ. विक्टोरियन काल में काले रंग को शोक और गंभीरता के प्रतीक के रूप में मान्यता दी गई. क्वीन विक्टोरिया ने अपने पति प्रिंस अल्बर्ट की मौत के बाद लंबे समय तक काले कपड़े पहने, और इसने समाज में काले रंग की शोक के प्रतीक के रूप में लोकप्रियता को बढ़ावा दिया. इस काल में काले रंग को शोक के साथसाथ आधिकारिकता और सम्मान का भी प्रतीक माना जाता है.

20वीं सदी का फैशन: 20वीं सदी में काले कपड़े पहनने का फैशन और भी लोकप्रिय हो गया. इस सदी के दौरान, डिजाइनर कोको चैनल ने काले रंग को फैशन की दुनिया में एक नई पहचान दी. उनका प्रसिद्धलिटल ब्लैक ड्रेस” (LBD) ने काले रंग को एक स्टाइलिश और क्लासिक विकल्प के रूप में स्थापित किया. इस ड्रेस को हर अवसर के लिए उपयुक्त और अच्छा माना गया और इसने काले रंग को आधुनिक फैशन में एक खास जगह दिलायी.

यह भी पढ़ें: अंतरिक्ष में तेजी से बढ़ते हैं बाल और नाखून? एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स ने खोले राज

कैसे फैशन में समा गए काले कपड़े?

20वीं सदी के मध्य और अंत में काले कपड़े पहनने का फैशन फिल्म और मीडिया के माध्यम से भी लोकप्रिय हुआ. हॉलीवुड की खास अभिनेत्री ऑड्री हेपबर्न और मरलिन मुनरो ने काले रंग के कपड़े पहनकर फैशन की दुनिया में खास प्रभाव डाला. उनके द्वारा पहने गए काले कपड़े लोकप्रियता की ऊंचाइयों को छूने लगे और यह रंग फैशन की दुनिया में एक खास हिस्सा बन गया.

वहीं आजकल काले कपड़े पहनना केवल शोक या गंभीरता के प्रतीक तक सीमित नहीं है. यह एक स्टाइलिश, प्रभावशाली और अच्छे फैशन का प्रतीक बन चुका है. काले रंग के कपड़े हर मौके के लिए सही माने जाते हैं, चाहे वह औपचारिक समारोह हो, पार्टी हो या फिर सामान्य दिन की गतिविधियां. ये रंग सार्वभौमिक रूप से स्वीकार किया गया है और हर उम्र के लोग इसे पसंद करते हैं.

यह भी पढ़ें: वेनिस फिल्म फेस्टिवल में लेडी गागा ने दिखाई इतने करोड़ की सगाई की अंगूठी, जानिए अबतक किन-किन सेलेब्स ने सबसे महंगी अंगूठी



Source link

x