how the police of a country works during war know how much crime increases


जब किसी देश में युद्ध की स्थिति होती है तब वहां कई तरह की परेशानियां होती हैं. लोगों को खानपान से लेकर जरुरी सामान की किल्लतों का भी सामना करना पड़ता है. साथ ही उस जगह पर अपराध भी बढ़ जाते हैं. ऐसे में क्या आप जानते हैं कि पुलिस इन सभी व्यवस्था को कैसे संभालती है? जी हां, पुलिस आम स्थिति में तो कानूनी व्यवस्था को संभाल लेती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुलिस उस स्थिति में क्या करती है जब देश में युद्ध की स्थिति होती है.

यह भी पढ़ें: यहां हैं दुनिया की सबसे रेडियोएक्टिव झील, इस देश के परमाणु हथियार हैं इसकी वजह

युद्ध के दौरान कैसे शांति व्यवस्था बनाए रखती है पुलिस?

युद्ध के दौरान पुलिस की भूमिका गुना बढ़ जाती है. ऐसे में युद्ध के दौरान पुलिस का प्राथमिक कार्य नागरिकों की सुरक्षा करना होता है. इसमें आतंकवादियों, विद्रोहियों या दुश्मन सैनिकों से नागरिकों की रक्षा करना शामिल है. साथ ही युद्ध के दौरान कानून व्यवस्था बिगड़ सकती है. ऐसे में पुलिस का काम कानून व्यवस्था को बनाए रखना होता है. इसमें अपराधों को रोकना, अपराधियों को पकड़ना और न्याय व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाना शामिल है और युद्ध के दौरान अक्सर प्राकृतिक आपदाएं भी आती हैं. ऐसे में पुलिस को राहत और बचाव कार्य में भी भाग लेना पड़ता है. पुलिस युद्ध के दौरान खुफिया जानकारी जुटाने का भी काम करती है. ये जानकारी युद्ध के दौरान निर्णय लेने में मदद करती है.

यह भी पढ़ें: जिस काले हिरण को सलमान खान ने मारा, क्या उसे वाकई अपना दूध पिलाती हैं बिश्नोई समाज की औरतें?

युद्ध के दौरान पुलिस के सामने होती हैं ये चुनौतियां

युद्ध के दौरान पुलिस के सामने कई चुनौतियां होती हैं. दरअसल युद्ध के दौरान संसाधनों की कमी होती है. पुलिस के पास सही और पूरे हथियार, गोला बारूद और वाहन नहीं होते हैं. वहीं युद्ध के दौरान कई पुलिसकर्मी मारे जाते हैं या घायल हो जाते हैं. इससे पुलिस की संख्या कम हो जाती है. युद्ध के दौरान लोग डरे हुए और असुरक्षित महसूस करते हैं. वो पुलिस पर भरोसा नहीं करते हैं. साथ ही इस दौरान राजनीतिक दवाब भी पुलिस पर ज्यादा होता है.                                                     

यह भी पढ़ें: रोंगटे खड़े करने वाली एग्जिबिशन, रेप पीड़िताओं ने दुनिया को दिखाए उस दिन पहने अपने कपड़े



Source link

x