How To Become Rich: हरे सोने की खेती कर लखपति बन रहे किसान, कम लागत में लाखों का मुनाफा, ज्यादा मेहनत की भी नहीं जरुरत


भारत एक कृषि प्रधान देश है. यहां आज भी ग्रामीण क्षेत्रों में लोग खेती पर ही निर्भर करते हैं. उसमें से भी आज भी अधिकांश खेती के पुराने तरीकों पर ही निर्भर करते हैं. अगर बारिश ना हो तो फसल नहीं उगती. इसकी वजह से ये किसान कर्ज में डूब जाते हैं. हालांकि, समय के साथ कई किसानों ने अब उन्नत तकनीक का इस्तेमाल करना सीख लिया है. किसान अब लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर खेती करने लगे हैं.

कोई मोती की खेती कर रहा है तो कोई हरे सोने की. जी हां, सही पढ़ा आपने. राजस्थान के बारां में कई किसान हरे सोने की खेती कर रहे हैं. हरा सोना यानी बांस. इसकी खेती करने में मेहनत कम लगती है लेकिन मुनाफ़ा अच्छा होता है. इस वजह से कई किसान अब बांस की खेती का रुख कर रहे हैं. अन्य फसल की तुलना में इसे ज्यादा देखभाल की जरुरत भी नहीं होती और ये बेहद कम लागत में रिटर्न देता है. इस कारण बीते कुछ सालों में किसानों के अंदर बांस की खेती का क्रेज बढ़ा है.

यहां हो रही जबरदस्त खेती
बांस की खेती में होने वाले मुनाफे को देखते हुए कोटा, झालावाड़ और बिजौलिया में कई किसान बांस की खेती कर रहे हैं. कृषि विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञों के मुताबिक़, यहां की जलवायु भी बांस की खेती के लिए परफेक्ट है. बांस की खेती के लिए सामान्य तापमान से दस से पंद्रह डिग्री कम तापमान चाहिए होता है. साथ ही इसकी सड़ी हुई पत्तियां भी किसान के खेत में खाद का करती है.

लाखों की है आय
बांस की खेती एक बार कर लेने के बाद सालों उससे उपज काटी जा सकती है. शुरू के दो साल जब बांस छोटे होते हैं, तब इन्हें ड्रिप की सहायता से सींचा जाता है. उसके बाद जब ये बड़े हो जाते हैं तब धोरा बनाकर इसमें पानी दिया जाता है. साथ ही बांस की फसल किसी भी मौसम में खराब नहीं होती. एक एकड़ जमीन पर बांस की खेती से चालीस से पचास टन बांस की पैदावार की जा सकती है. साथ ही बांस का पेड़ जितना पुराना होता जाता है, सालाना 25 प्रतिशत की उपज बढ़ती है. कई लोग तो बांस के खेतों के बीच की जगह में दूसरी फसल उगा कर दोगुना लाभ उठाते हैं.

Tags: Bamboo Products, Banswara news, Farmer story, Khabre jara hatke, Kota news, Trending news, Weird news



Source link

x