How To Blow Dry Hair, Dos And Donts Of Blow Drying Hair To Avoid Damage And Breakage  – बालों को ब्लो ड्राई करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना है जरूरी, जानें क्या करें और क्या नहीं 


बालों को ब्लो ड्राई करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना है जरूरी, जानें क्या करें और क्या नहीं 

Dos And Don’ts Of Blow Dry: जानें बालों को ब्लो ड्राई करने का सही तरीका. 

Hair Care: बालों को ब्लो ड्राई इसलिए किया जाता है ताकि बाल स्ट्रेट नजर आएं और उनमें चमक दिखने लगे. ब्लो ड्राई करते हुए में ब्रश वाली कंघी में बाल अटकाए जाते हैं, ड्रायर से बालों पर हवा मारी जाती है और साथ-साथ बालों को कंघी किया जाता है. इस आसान से लगने वाले प्रोसेस में भी बहुत सी लड़कियां गलती कर बैठती हैं जिससे बाल जरूरत से ज्यादा रूखे-सूखे और बेजान हो जाते हैं. कहीं आप भी तो यही गलती नहीं करती हैं? यहां जानिए, किस तरह बालों को ब्लो ड्राई (Blow Dry) किया जाए जिससे बाल सुंदर दिखें शुष्क नहीं. 

बालों का झड़ना रोकने के लिए लगा लीजिए यहां बताए हेयर मास्क, Hair Fall की दिक्कत हो जाएगी दूर 

ब्लो ड्राई में क्या करें और क्या नहीं | Blow Dry Dos And Don’ts 

गीले बालों को ब्लो ड्राई करना 

गीले बालों को ब्लो ड्राई करने से बचना चाहिए. ब्लो ड्राई तब करें जब बाल सूख जाएं. बालों को पहले थोड़ा सुखाएं और फिर कंघी से काड़ते हुए ब्लो ड्राई करें. इससे हेयर डैमेज (Hair Damage) कम होता है और बाल खिंचकर टूटते नहीं हैं. 

इन मसालों से कम हो सकता है ब्लड शुगर लेवल, डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हैं ये Spices 

जरूरत से ज्यादा ना सुखाएं बाल 

बालों को जरूरत से ज्यादा सुखाने से यानी ओवर ड्राई करने से उनके परमानेंट डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है. बालों को ओवर ड्राई (Over Dry) करने पर ब्लो ड्राई ठीक से नहीं होता और बालों पर चमक भी नजर नहीं आती है. 

स्कैल्प के पास ना रखें ब्लो ड्रायर

ब्लो ड्रायर से निकलने वाली गर्म हवा स्कैल्प को नुकसान पहुंचा सकती है. चाहे आप कितनी ही जल्दी में हैं, कोशिश करें कि ब्लो ड्रायर सिर से यानी स्कैल्प से थोड़ी दूरी पर ही रहे और उसकी गर्म हवा स्कैल्प पर ना लगती रहे. 

दिन में बार-बार ना करें ब्लो ड्राई 

हीटिंग टूल्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल बालों को नुकसान पहुंचाता है और ब्लो ड्रायर भी एक हीटिंग टूल (Heating Tool) ही है. ब्लो ड्रायर को दिन में जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें नहीं तो बालों का रूखापन बढ़ सकता है और बाल बेजान दिखने लगते हैं. 

हीट प्रोटेक्टेंट है जरूरी 

बालों को ब्लो ड्राई करने से पहले हीट प्रोटेक्टेंट प्रोडक्ट का इस्तेमाल जरूर करें. हीट प्रोटेक्टर बालों को गर्म हवा से बचाते हैं और डैमेज नहीं होने देते. आप सीरम, लीव इन क्रीम या हेयर मूस भी लगा सकती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

x