How To Eat Dalia For Fast Weight Loss Teji Se Vajan Kam Karen Ke Upaye Dalia For Weight Loss


Dalia For Weight Loss: सुबह नाश्ते में दलिया में मिलाकर खाएं ये चीजें, तेजी से घटेगा वजन पूरे दिन रहेंगे एनर्जेटिक

Daliya For Weight Loss: वजन घटाने के लिए क्या खाएं.

Breakfast For Weight Loss: ब्रेकफास्ट हमारे दिन का सबसे अहम मील माना जाता है. इसलिए नाश्ता हमेशा हेल्दी करना चाहिए. खासतौर पर तब जब आप वजन को कम करना चाहते हैं. अगर आप वजन को तेजी से कम करना चाहते हैं और एक ऐसे नाश्ते की तलाश कर रहे तो हमने आपको कवर किया है. आपको अपने रेगुलर दलिया में बस ये ट्विस्ट लाना है. असल में दलिया को बेहद फायदेमंद माना जाता है. और जब हम रात भर यानि 8-9 घंटे के खाली पेट के बाद सुबह उठकर इसे खाते हैं तो इससे शरीर को एनर्जी मिलती है. तो चलिए जानते हैं दलिया को और पौष्टिक कैसे बनाया जाए.

आमतौर पर दलिया को दूध और चीनी के साथ खाया जाता है. लेकिन आप इसकी जगह दलिया को मसालेदार बना कर इसका आनंद ले सकते हैं. यह स्वादिष्ट व्यंजन एक खिचड़ी जैसा दिखता है और इसमें गाजर, बीन्स और मटर जैसी सब्जियों की एक्स्ट्रा गुणनेस होती है.

वेज मसाला दलिया रेसिपी- Veg Masala Daliya Recipe:

इस दलिया को बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में दलिया भून लें. इसे एक तरफ रख दें. इसके बाद एक प्रेशर कुकर गरम करें और घी पिघला लें. साबुत मसाले जैसे पेपरकॉर्न, लौंग, तेज पत्ता, जीरा, हींग डालें और भूनें. कटा हुआ लहसुन, अदरक, हरी मिर्च, सूखी लाल मिर्च और कटा हुआ टमाटर डालें. इसे अच्छे से भून लें. लाल मिर्च पाउडर, नमक, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और पुलाव मसाला डालें. आलू, गाजर, बीन्स और मटर डालें और भूनें. आप चाहें तो इस अवस्था में भीगी हुई मूंग दाल भी डाल सकते हैं. अब भुनी हुई दलिया डालें और पानी डालें. दलिया को तीन सीटी के लिए प्रेशर कुक करें. सब्जी मसाला दलिया तैयार है! इस दलिया को आप ब्रेकफास्ट के अलावा लंच में भी खा सकते हैं. ये न सिर्फ स्वाद बल्कि पोषण से भरपूर हैं. इसे ब्रेकफास्ट में खाने से अनचाही लगने वाली भूख से बचा जा सकता है. जिससे वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.  

Is Flaxseed Good for Health? | Benefits of Eating Flaxseeds Daily | अलसी खाने के फायदे, हड्डियों लिए

 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)



Source link

x