How to get a visa to go to America what questions are asked in the visa interview


दुनियाभर में आज अमेरिका को सबसे ताकतवर और समृद्ध देश माना जाता है. सिर्फ भारत ही नहीं दुनियाभर के कई देशों के लोग पढ़ाई, नौकरी और घूमने के लिए अमेरिका जाना चाहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमेरिका के वीजा इंटरव्यू में क्या पूछा जाता है और इसका सारा प्रोसेस क्या है. आज हम आपको अमेरिकी वीजा से जुड़ी सभी बातों के बारे में बताएंगे. 

अमेरिकी वीजा

अमेरिका में लोग अच्छी पढ़ाई, नौकरी और घूमने के लिए जाना चाहते हैं. हालांकि अमेरिका जाने वाले सभी लोगों को वीजा इंटरव्यू प्रोसेस से होकर गुजरना पड़ता है. बता दें कि किसी भी देश में जाने के लिए पासपोर्ट और वीजा की जरूरत होती है. हालांकि भारतीय लोगों के लिए कुछ देशों में ऑनअराइव वीजा मिलता है. लेकिन अमेरिका जाने के लिए वीजा और वीजा इंटरव्यू दोनों से गुजरना पड़ता है. 
बता दें कि अमेरिका जाने के लिए आपके पास अमेरिका का वीजा होना बहुत जरूरी है. वीजा एक ऐसा प्रमाण होता है, जो आपको दूसरे देशों में एक निश्चित समय के लिए जाने की अनुमती देता है, जैसे यदि आप घूमने जा रहे हैं तो आपको टूरिस्ट वीजा मिलता है. जिसकी अवधी 7-8 दिन की होती है. वहीं बिजनेस-जॉब के लिए जा रहे हैं तो यह अवधि 1 माह से 10 साल तक हो सकती है.

वीजा के प्रकार

सबसे पहले ये जानते हैं कि वीजा कितने प्रकार के होते हैं. बता दें कि वीजा मुख्य रूप से दो तरह के होते हैं. पहला इमिग्रेंट वीजा और दूसरा नॉन-इमिग्रेंट वीजा होता है. इमिग्रेंट वीजा यदि आप विदेश जाकर वहीं जीवनभर रहना चाहते हैं, तो उसके लिए इमिग्रेंट वीजा की जरूरत होती है. जिसे प्रवासी वीजा भी कहते हैं. नॉन-इमिग्रेंट वीजा यदि आप लंबे समय के लिए विदेश जा रहे हैं और वापस आना है, तो उसके लिए नॉन-इमिग्रेंट वीजा की जरूरत होती है. इसके अलावा टूरिस्ट वीजा,स्टूडेंट वीजा,ऑन अराइवल वीजा,बिजनेस वीजा,ट्रांजिट वीजा,मेडिकल वीजा, शादी वीजा भी होता है. 

अमेरिका जाने के लिए वीजा कैसे मिलता?

बता दें कि यदि आपको अमेरिका जाना है तो सबसे पहले वीजा के लिए अप्लाई करना होता है. इसके लिए सबसे पहले https://ceac.state.gov/ceac/के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. इस दौरान यहां पर आपको पूछे गए सभी सवालों के जवाब देने होते हैं और फॉर्म को भरना होता है. इसके लिए अमेरिकी सरकार ने सरकारी शुल्क भी तय किया है. 

वीजा इंटरव्यू

वीजा फॉर्म सही तरीके से भरने के बाद आपके पास इंटरव्यू की डेट मेल या मैसेज के माध्यम से मिलती है. जिसके बाद आपको दिल्ली स्थिति अमेरिकी दूतावास जाकर वहां पर इंटरव्यू देना होता है. एबीपी न्यूज से बातचीत में अमेरिकी स्टूडेंट वीजा का इंटरव्यू दे चुके कुछ छात्रों ने बताया कि वहां पर पढ़ाई संबंधित सवाल पूछे जाते हैं. कभी-कभी वो लोग ऐसे सवाल भी पूछते हैं कि पढ़ाई के बाद नौकरी किस देश में करना पसंद करेंगे. इंटरव्यू के दौरान वो अक्सर अमेरिका जाने का कारण और उससे जुड़ें सवालों के बारे में पूछते हैं.

ये भी पढ़ें: बारिश में किन लोगों पर रहता है बिजली गिरने का सबसे ज्यादा खतरा, क्या इससे बचने का है कोई तरीका?



Source link

x