How To Remove Specs Ankho Ki Roshni Badhane Ke Liye Kya Kare Chasma Utarne Ke Liye Kya Kare Saunf Milk Benefits For Increase Eyesight


आंखें हो गई हैं कमजोर तो  दूध के साथ मिलाकर पी लें ये बीज, Eye Sight बढ़ाने में कर सकता है मदद

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करेगा ये मसाला.

How to Remove Specs: आंखें हमारे शरीर के नाजुक अंगों में से एक है इसलिए हमें इनका खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल और खानपान ऐसा हो गया है जिस वजह से उनकी सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है. वहीं बात करें आंखों की तो हर तीसरे व्यक्ति कि आंखों पर चश्मा लगा होता है. पहले बढ़ती उम्र के साथ नजर कमजोर होती थीं. लेकिन आज के समय में छोटे बच्चों को भी चश्मा लगाने की जरूरत पड़ने लगी है. बता दें कि आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए और चश्मा उतारने के लिए दवाइयों और ऑपरेशन किया जाता है. लेकिन इसके अलावा भी प्राचीन चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद में कई ऐसे उपाय भी हैं जिनको करने से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है. इन घरेलू उपायों को करने से आंखों की रोशनी को तेज करने में भी मदद मिल सकती है. आज के दौर में व्यक्ति मोबाइल, लैपटॉप, टीवी ज्यादा देखते हैं ये भी एक कारण हो सकता है जिसकी वजह से आंखों की रोशनी कम हो रही है. इन सभी का इस्तेमाल व्यक्ति को कम करना चाहिए.

आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय

Latest and Breaking News on NDTV

यह भी पढ़ें

बता दें कि सौंफ आंखों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है. इसमेंं एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए, सी और डी पाया जाता है. इसके अलावा सौंफ में लोहा, जस्ता, तांबा, कैल्शियम, पोटैशियम, फाइबर और मैग्नीशियम भी शामिल हैं. इन सभी का सेवन आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

आप एक गिलास दूध में सौंफ, बादाम और मिश्री को मिलाकर पी सकते हैं. यह आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है.आप इसमें हल्दी और काली मिर्च भी मिला सकते हैं. आप रात को सोने से पहले इस दूध का सेवन कर सकते हैं. 

Conjunctivitis/Pink Eye: किसी की आंखों में देखने से नहीं होता Eye Flu | आंख आना,लक्षण, कारण व बचाव

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)



Source link

x