How To Remove Tan From Your Face At Home : Shahnaz Husain | Dhoop Se Kali Skin Ka Ilaj



golsovj shahnaz husain How To Remove Tan From Your Face At Home : Shahnaz Husain | Dhoop Se Kali Skin Ka Ilaj

ओट्स त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट कर सकता है, मृत कोशिकाओं और टैन को हटा सकता है. छाछ आपकी त्वचा को मुलायम और कोमल बनाती है. इसके साथ ही, सन टैन से जल रही त्वचा को आराम पहुंचा सकती है. इसके लिए 1 बड़ा चम्मच ओट्स और 2 बड़ा चम्मच छाछ मिलाकर मिश्रण तैयार करें. इसे चेहरे, गर्दन, पैर और हाथों में लगाकर कुछ मिनटों तक मालिश करें. 20 मिनट छोड़ देने के बाद पानी से त्वचा को साफ कर लें. सप्ताह में दो बार इस लेप को लगाकर टैनिंग से छुटकारा पा सकते हैं.

Also Read: Skin Care Hacks: स्किन केयर रूटीन, जिसे फॉलो कर लिया तो शीशे की तरह चमकने लगेगी स्किन, बॉलीवुड एक्ट्रेस भी हो जाएंगी फेल


सन टैनिंग से काली हुई त्वचा की रंगत निखारेगा मसूर की दाल, टमाटर और एलोवेरा का मास्क

दाल में एक्सफोलिएएटिंग गुण होते हैं, टमाटर में एंटीऑक्सिडेंट गुण होने के साथ वह एसिड नेचर का होता है. यह त्वचा में निखार लाने में मदद करते हैं. एलोवेरा कूलिंग और मॉइस्चराइजिंग प्रभाव प्रदान करता है.

एक मुट्ठी दाल को रात भर पानी में भिगो दें. एक बार जब दाल भीग जाए, तो पानी निकाल दें और ब्लेंडर में डालकर मुलायम पेस्ट बना लें. एक कटोरे में टमाटर का रस निकालने के लिए उसे कद्दूकस कर लें. गाढ़ा मिश्रण बनाने के लिए दाल के पेस्ट को टमाटर के रस के साथ मिलाएं. मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं. इसे 20-30 मिनट तक लगा रहने दें फिर मास्क को गुनगुने पानी से धो लें और अपनी त्वचा को साफ तौलिये से थपथपाकर सुखा लें.

Read: शहनाज हुसैन ने बताए ऐसे Skin Care Tips, जो देंगे बॉलीवुड एक्ट्रेस जैसी Glowing Skin, फटाफट नोट कर लें नुस्खे

बादाम से हटाएं सन टैनिंग

बादाम का तेल एमोलिएंट्स और फैटी एसिड से भरपूर होता है जो त्वचा को हाइड्रेट और पोषण देने में मदद करता है. धूप से झुलसी त्वचा पर बादाम का तेल लगाने से नमी आती है. बादाम विटामिन-ई का एक अच्छा स्रोत है, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट जो त्वचा को सूरज की क्षति से बचाने में मदद करता है.

बादाम तेल का पेस्ट बनाएं : पेस्ट बनाने के लिए 1 चम्मच बादाम के पाउडर में 1 चम्मच शहद के साथ मिलाएं. बादाम-शहद मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. मास्क को 15-20 मिनट तक लगा रहने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें. सन टैनिंग को कम करने और त्वचा में सुधार लाने के लिए इस मास्क का प्रयोग सप्ताह में 2-3 बार करें.

बादाम तेल से मसाज करें : हाथ में बादाम का तेल लेकर अच्छी तरह से रगड़ लें. पूरी त्वचा में बादाम के तेल से मालिश करें. इसे रात भर लगा रहने दें. इसे रोजाना तब तक लगाएं जब तक आप अपनी त्वचा की रंगत में सुधार और टैनिंग में कमी न देख लें.

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)



Source link

x